सोनौली महराजगंज : ओमीक्रोन को लेकर बरती जा रही सतर्कता के बीच मंगलवार को सोनौली सीमा पर एक साथ दस भारतीय पर्यटक एंटीजन जांच में संक्रमित मिले हैं। ये संक्रमित 68 पर्यटकों में शामिल हैं। जो सोमवार को दो बसों से सोनौली सीमा से ही नेपाल के लुंबिनी गए थे। इनमें 65 पर्यटक त्रिपुरा के और तीन चालक झारखंड के हैं। मौके पर पहुंचे एसीएमओ डॉ. राकेश कुमार सभी को गोपाला कोविड अस्पताल लाए। सभी की सैंपल आरटी पीसीआर जांच के लिए लिया गया। देर रात या सुबह तक सभी रिपोर्ट आ जाएगी, लेकिन एहतियात के तौर पर प्रशासन सामान्य मिले लोगों को भी सात दिनों तक गोपाला कोविड हास्पिटल में क्वारंटीन रखेगा। दुबारा जांच में सामान्य मिलने पर ही जाने की अनुमति मिलेगी।

मंगलवार को स्वास्थ कर्मी सेराज अहमद और राम सुभाष सोनौली सीमा पर बने भारतीय हेल्प डेस्क पर नेपाल से आने वाले यात्रियों की एंटीजन टेस्ट से कर रहे थे। इस दौरान दोपहर करीब एक बजे दो भारतीय बसें लुम्बिनी से तीर्थ यात्रियों को लेकर कुशीनगर जाने के लिए सोनौली पहुंची। एक बस में 52 व दूसरी बस में 16 लोग थे। इसकी सूचना पर सनसनी फैल गई। उच्चाधिकारियों को सूचना मिली तो एसीएमओ डॉ. राकेश कुमार मौके पर पहुंच गए। सभी का आरटी पीसीआर जांच के लिए सैंपल लिया गया और वे सभी को गोपाला कोविड हास्पिटल लाए।

नेपाल में जांच के दौरान सभी सामान्य मिले थे

एक बस में 52 यात्री और दूसरे बस में चालक को लेकर 16 यात्री थे। सोमवार की सुबह सभी लोग इसी रास्ते नेपाल के लुम्बिनी दर्शन के लिए गए थे। इस दौरान सभी की नेपाल की तरफ जांच हुई थी, लेकिन कोई संक्रमित नहीं मिला था।

30 को पटना से त्रिपुरा के लिए है सभी का टिकट

बोधगया से नेपाल लुम्बिनी दर्शन के लिए पहुंचा 65 यात्रियों का यह दल ट्रेन से पटना पहुंचा था। बोधगया दर्शन के बाद बस से ये सोनौली पहुंचे और सोमवार को नेपाल लुम्बिनी में दर्शन के बाद सभी श्रद्धालु कुशीनगर के लिए निकले। कुशीनगर से पटना और 30 दिसंबर को ट्रेन से त्रिपुरा के लिए रवाना होने वाले थे।

93 लोगों की हुई एंटीजन जांच

सोनौली सीमा पर तैनात स्वास्थ कर्मियों ने मंगलवार की सुबह दस बजे से शाम तीन बजे तक 93 लोगो का एंटीजन टेस्ट किया। इस दौरान किट समाप्त हो गई। दर्जनों यात्रियों को बिना जांच के ही एंट्री देनी पड़ी। एसीएमओ डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि बुधवार से अधिक संख्या में टेस्ट किट स्वास्थ कर्मियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

संक्रमितों का चलेगा इलाज, बाकी रहेंगे क्वारंटीन

एसीएमओ-नोडल अधिकारी कोरोना डॉ. आईए अंसारी का कहना है कि एंटीजन जांच में संक्रमित मिले 10 भारतीय पर्यटकों को गोपाल कोविड हास्पिटल में भर्ती किया गया है। इनका यहां इलाज चलेगा। वहीं बाकी सामान्य मिले लोगों को भी इसी हास्पिटल में अलग से क्वारंटीन में रखा जाएगा। आरटी पीसीआर जांच के बाद देर रात या सुबह तक रिपोर्ट मिल जाएगा।