सम्भल। बहजोई आज से माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा सम्पन्न करायी जा रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं को सकुशल, नकल विहीन एवं सुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु प्रथम पाली में दसवीं कक्षा के हिन्दी विषय की चल रही परीक्षा के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों का जिलाधिकारी मनीष बंसल ने गहनता से निरीक्षण कर यथास्थिति का जायजा लेते हुए

स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने परीक्षा केन्द्र, जिला स्तरीय उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा कंट्रोल रूम एवं इंटरमीडिएट कॉलेज बहजोई तथा शंकर इंटर कॉलेज ग्राम मचखेड़ा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों से परीक्षार्थियों की उपस्थिति एवं अनुपस्थिति के बारे में जानकारी कर डबल लॉक, स्ट्रांग रूम, सी०सी०टी०वी० कक्ष एवं अवशेष प्रश्न पत्रों के रखरखाव आदि की जांच की। जिलाधिकारी ने परीक्षा केन्द्रों पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, सचल दल टीम तथा परीक्षा केन्द्र पर तैनात समस्त कर्मचारियों को जारी आई0डी0 कार्ड को परीक्षा के दौरान पहनने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने परीक्षा कक्षों में प्रकाश की उचित व्यवस्था रखने के लिए भी निर्देशित किया।
जिससे कि यदि परीक्षा केन्द्र कोई जाँच हेतु आता है तो

संबंधित की पहचान आसानी से की जा सके। उन्होंने कहा कि परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों का फोटोग्राफ प्रवेश पत्र में प्रिंट/चस्पा किए गए फोटोग्राफ्स से मेल नहीं खाता है तो उसकी जांच अवश्य करा लें। जांच के दौरान परीक्षार्थी के स्थान पर कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा ना दे सके।
जिलाधिकारी ने सभी प्रधानाचार्यों, केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को भी निर्देशित किया कि उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।
जिलाधिकारी ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये। क्षेत्रों में सेक्टर मजिस्ट्रेटो को भी परीक्षा के दौरान

निरन्तर भ्रमणशील रहकर शान्ति एवं व्यवस्था पूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। यदि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस अवसर पर संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट