जिस गर्भवती महिला को चिकित्सको ने किया रेफर, उस महिला का एम्बुलेन्सकर्मी ने कराया सुरक्षित प्रसव

बदायूँ । उत्तर प्रदेश में संचालित 108 एम्बुलेंस में शुक्रवार को सुबह करीब साढ़े आठ बजे एक नन्हे से बच्चे ने जन्म लेकर एक परिवार मे खुशी का माहोल बना दिया है।

अनुराग मिश्रा एम्बुलेंस प्रभारी ने बताया कि ब्लॉक दातागंज के परा मोहल्ला के निवासी गुड्डी देवी (30वर्ष) को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दातागंज से 108 एम्बुलेंस के द्वारा रेफर किया जिससे रास्ते में ग्राम फरिदापुर सानी के पास प्रसव पीड़ा बढ़ गई। जिसके बाद एम्बुलेंस को सड़क किनारे खड़ी करके ईएमटी धीरेश कुमार ने अपनी सुझ-बुझ के साथ प्रसव कराया एवं जच्चा बच्चा दोनो स्वस्थ रहे, प्रसव के बाद जिला महिला चिकित्सालय बदायूं मे सुरक्षित भर्ती कराया, वही पायलट नवीन ने अपने कर्त्तव्य को पूरा निभाते हुए सही समय से पहुँच कर मरीज़ को एम्बुलेंस में शिफ्ट कराया ।

महिला जिला चिकित्सालय पहुंच कर जच्चा के पति सतेन्द्र , (आशा) एवं अस्तपाल स्टाफ ने ईएमटी व पायलट की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद किया।

एम्बुलेंस संचालक संस्था ईएमआरआई ग्रीन हैल्थ सर्विसेज के प्रोग्राम मैनेजर राजन कुमार ने बताया कि 102/108 सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है। 102 एम्‍बुलेंस गर्भवती महिलाओं व 2 साल तक के बच्‍चों को घर से सरकारी अस्‍पताल ले जाती है और वापस घर भी छोड़ती है। आकस्मिक स्थिति के लिए एम्बुलेंस में डिलीवरी किट उपलब्‍ध रहती है और एम्बुलेंस स्टाफ इसके लिए प्रशिक्षित हैं। इसलिए डिलीवरी के मामले में सभी 102 एम्‍बुलेंस का प्रयोग करना चाहिए। वहीं, 108 एम्बुलेंस सेवा से किसी भी प्रकार की इमरजेंसी में सरकारी अस्‍पताल जाने के लिए एम्‍बुलेंस की मदद ली जा सकती है। यह सेवा भी नि:शुल्क है।