बदायूँ । प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही 108,102 एंबुलेंस सेवा बुधवार को फिर जीवनदायिनी साबित हो रही है 108 एंबुलेंस के इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) ने अपनी सूझबूझ से मरीज के जीवन की रक्षा करने में अहम भूमिका अदा कर रहे है।

108 एम्‍बुलेंस के ईएमटी मोहम्मद राशिद खान ने बताया कि बुधवार को शाम ,करीब छः बजे ब्लॉक जगत के गांव रूपपुर के पास रोड पर एक राहगीर की मोटर साइकिल की आपस में टक्कर हो जाने से एक्सीडेंट हो जाने की सूचना मिली व्यक्ति गंभीर रूप से घायल था। सूचना मिलते एंबुलेंस राहगीर के पास पहुंचकर रमेश चंद्र (45 वर्ष) की गंभीर स्थिति को देखते हुए तुरंत राहगीर को एंबुलेंस में लिटाया एवं राहगीर को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

उसके बाद मोहम्मद राशिद खान (ईएमटी) ने रास्‍ते में ही टेलीफोन के माध्यम से ईआरसीपी टीम (लखनऊ) के मदद से प्राथमिक उपचार देते हुए राहगीर को रास्‍ते में दर्द से दिलाई राहत । वही पायलट नवीन कुमार ने अपने कर्तव्य को पूरा निभाते हुए सही समय पे पहुंचकर एंबुलेंस में सिफ्ट कराया।

मरीज को लेकर जब एंबुलेंस कर्मी जिला चिकित्सालय पहुंचे तो डॉक्टर ने मरीज की जांच करने बाद डॉक्‍टर ने ईएमटी की समझदारी और कार्यकुशलता की सराहना

सेवा प्रदाता संस्‍था ईएमआरआई ग्रीन हेल्थ सर्विस के प्रोग्राम मैनेजर राजन कुमार ने बताया कि 108 एंबुलेंस में कर्मचारी किसी भी इमरजेंसी परिस्थिति के लिए प्रशिक्षित हैं। उन्‍होंने बताया कि 108 एंबुलेंस सेवा पूरी तरह से नि:शुल्‍क है। कोई भी व्‍यक्ति 24 घंटे कभी भी सरकारी अस्‍पताल जाने के लिए 108 एंबुलेंस की मदद ले सकता है।