सोनौली महराजगंज: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने 11:30 पर सोनौली सीमा के सटे केवटलिया और नेपाल के भैरहवा के समीप बन रहे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का संयुक्त रूप से वर्चुअल शिलान्यास किए।
वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में भारत व नेपाल दोनों देशों के अधिकारी व ने नेता गण मौजूद रहे शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री पंकज चौधरी नौतनवा विधायक ऋषि त्रिपाठी महाराजगंज जनपद के चारों विधायक व नेपाल के अधिकारी आदि मौजूद रहे।
दो एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया यहां मौजूद 200 से अधिक लोगों उपस्थित रहे। जिसमें जगह-जगह दीवारों पर आइसीपी के भविष्य के प्रतीकात्मक चित्र को प्रदर्शित किया गया है। धानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान उपस्थित लोगों से वार्ता भी किए। सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज नौतनवा के एनसीसी के बच्चों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया।
जिलाधिकारी महाराजगंज सत्येंद्र कुमार ने बताया कि 113 एकड़ में 500 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट अंतर्राष्ट्रीय सीमा सोनौली के समीप स्थापित की गई है। सीमा से सटे नेपाल की तरफ से भी इस तरह की जांच चौकी भारत के सहयोग से बनाई जाएगी। आइसीपी के अंदर सभी सुरक्षा एजेंसियों के कार्यालय गोदाम से कार्यालय भवन, भंसार कार्यालय का भवन, कर्मचारी आवास, उपचार केंद्र भवन, कैंटीन, पार्क, बैंक तथा वित्तीय संस्था भवन बनाए जाएंगे। चेकपोस्ट के निर्माण से राजस्व में चोरी व घुसपैठ पर रोक लगेगी। मुख्य सीमा से तस्करी की गुंजाइश नहीं होगी। दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों को काफी सुविधा मिलेगी और पर्यटक व माल वाहन को विभिन्न कागजी कोरम पूरा करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

उमेश मद्धेशिया की रिपोर्ट