उझानी : अयोध्या प्रसाद मैमोरियल पीजी कालेज में भारत स्काउट गाइड संस्था के तत्वावधान में चल रहे रोवर्स रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन बाढ़, भूकंप, अग्निकांड और तूफानों जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचाव की की ट्रेनिंग दी गई।


उप प्राचार्य डा. शिशुपाल सिंह ने स्काउट ध्वज फहराकर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र की अमूल्य धरोहर हैं। इन्हें नैतिक संस्कारों से सींचें और श्रेष्ठ नागरिक के रूप में तैयार करें।


प्राचार्य डा. प्रशांत वशिष्ठ ने कहा कि प्रकृति के निरंतर दोहन से आपदाएं आती हैं। इनसे बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को पौधारोपण कर प्रकृति का श्रृंगार करना चाहिए।


पूर्व जिला ट्रेनिंग कमिश्नर संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि शिक्षक पूजनीय और राष्ट्र निर्माता है, उनका चिंतन युवा शक्ति को बुलंदी तक पहुंचाता है। शर्मा ने रोवर्स-रेंजर्स को तंबू निर्माण, गैजेट्स बनाने, गांठें-बंधन, डूबते हुए को

बचाने, आग में फंसे लोगों को निकालने आदि की ट्रेनिंग दी गई। चीफ प्राक्टर डा.त्रिवेंद्र सिंह ने शिविर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। रेंजर्स लीडर शालिनी शर्मा और रोवर लीडर दौलत राम ने टोली

निर्माण, बिना बर्तन भोजन बनानें, टोली के उत्तरदायित्वों की ट्रेनिंग दी। इस मौके पर जीतपाल, श्रेष्ठ गौर, दीपक, सौरभ शुक्ला, डा. जितेंद्र सिंह राणा, आदर्श कांता, सौरभ शुक्ला, संजीव, अंशुल आदि मौजूद है।

रोवर्स-रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का समापन 26 सितंबर को 12 बजे होगा।

रिपोर्टर निर्दोष कुमार शर्मा