सर्किल रेट से चार गुना अधिक दामों पर जमीन का अधिग्रहण करेगी बीडीए,..

होंगे 7000 आवासीय भूखंड..
नई टाउनशिप के लिए अब तक हुए डिमांड सर्वे में आये 4500 आवेदन..

29 फरवरी तक आवेदन करेंगे तो 21,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर पर मिलेंगे भूखंड..

बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की नई नाथधाम इंटीग्रेटेड टाउनशिप में 7000 से अधिक लोग अपना घर बसायेंगे, ये नई टाउनशिप 600 एकड़ क्षेत्रफल वाली होगी। इस टाउनशिप और ग्रेटर बरेली के विस्तार के लिए बीडीए बोर्ड बैठक में बृहस्पतिवार को जमीन खरीदने की मंजूरी मिल गई है। इसके लिए 827 करोड़ रुपये बजट स्वीकृत हुआ है। बीडीए की नई टाउनशिप के लिए बरेली-बदायूं मार्ग पर वाहनपुर, अखा, भगवानपुर ठकुरान, रफियाबाद, अखा मुस्तकिल मजनूपुर गांव में सर्किल रेट से चार गुना अधिक दामों पर जमीन का अधिग्रहण BDA करेगा।

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बजट बैठक में नाथ धाम टाउनशिप में बस अड्डे के लिए भी जमीन देने का निर्णय किया गया। साथ ही तय हुआ कि अगर परिवहन विभाग नई टाउनशिप में जमीन नहीं खरीदता है तो पुराने बस अड्डे के बदले में जमीन देने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा सकता है। नई टाउनशिप के लिए अब तक हुए डिमांड सर्वे में 4500 आवेदन आए हैं। अभी आवेदन जारी है और जो लोग 29 फरवरी तक आवेदन करेंगे तो लाटरी द्वारा उन्हें 21,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर पर भूखंड मिलेंगे।

अभी 72, 112, 162 और 200 मीटर के भूखंडों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। बैठक में नाथ धाम टाउनशिप के लिए डीपीआर तैयार कराने का निर्णय भी किया गया। किसानों से जल्द ही जमीनें खरीदने का काम भी शुरू होगा। बैठक में डीएम रविंद्र कुमार, बीडीए के उपाध्यक्ष ए मनिकंदन, सचिव योगेंद्र कुमार समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए।


सड़कों के लिए 35 करोड़ का बजट मंजूर

BDA अधिकारियों के मुताबिक शहर में सड़कों व लाइटों के लिए 35 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है। आमदनी बढ़ने पर इसे 50 करोड़ से ज्यादा किया जाएगा। इस वर्ष अब तक 63 करोड़ रुपये बीडीए इस मद में खर्च कर चुका है।


भूतपूर्व सैनिकों व दिव्यांगजनों को आवासीय भूखंड का बैनामा कराए जाने पर स्टांप शुल्क की छूट दिए जाने का प्रस्ताव भी बोर्ड बैठक में पारित किया गया। इसके तहत बैनामे में महिला-पुरुष की हिस्सेदारी खोली जाएगी और महिलाओं को स्टांप शुल्क में मिलने वाली छूट का लाभ दिलाया जाएगा। अभी पत्नी की हिस्सेदारी न खुलने से पुरुष के हिसाब से बैनामा होता है और उसे अधिक स्टांप ड्यूटी देनी पड़ती है।
विकास के लिए 2069 करोड़ रुपये का बजट पारित
बीडीए शहर को विस्तार देगा और विकास को रफ्तार मिलेगी। इसके तहत 2024-25 के लिए 1435 करोड़ रुपये खर्च का बजट पारित किया गया है। बताया गया कि बीडीए ने 2023-24 में 1213 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया था। इसमें कुल 856 करोड़ रुपये की आमदनी का लक्ष्य था, लेकिन जनवरी तक लक्ष्य से अधिक 1100 करोड़ रुपये कमाए जा चुके हैं।

मण्डलायुक्त ने जनपद के शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

   

मण्डलायुक्त ने जनपद के शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्होंने गांधी उद्यान चौराहा, चौकी चौराहा, बीसलपुर चौराहा, डोरा तिराहा, सुरेश शर्मा नगर चौराहा, संजय नगर तिराहा व सौ फुटा तिराहे तक होने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाये जाने जानकारी ली। जिस पर मंडलायुक्त को लोक निर्माण विभाग, पुलिस प्रशासन, सेतु निगम विभाग द्वारा अपने-अपने विभागीय कार्यों से अवगत कराया तथा सेतु निगम द्वारा मैप प्रस्तुत कर जानकारी दी गयी।

मण्डलायुक्त ने डेलापीर तिराहे पर जाम की समस्या के निराकरण हेतु आईवीआरआई से सौ फिटा रोड पर जाने के लिए फ्लाई ओवर बनाने की कार्य योजना, रामगंगा नदी पर एक अन्य पुल प्रस्तावित किये जाने तथा रामगंगा पुल की कनेक्टिविटी झुमका चौराहे से रजऊ तक जाने वाले रिंग रोड से भी जोड़े जाने के प्रस्तावित कार्य योजना, सैटेलाइट बस स्टेशन के कारण सदैव जाम की समस्या बनी रहती है जिसके निराकरण हेतु बरेली शाहजहांपुर मार्ग पर बना ओवरब्रिज का सम्पर्क मार्ग पीलीभीत बाईपास पर जोड़ने पर आदि की चर्चा की। मण्डलायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उक्त तिराहे व चौराहों पर जाम लगने वाले क्षेत्रों का तीन दिवस में सर्वेकर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने नगर आयुक्त व चीफ पीडब्लूडी को निर्देश दिये कि सेतु निगम को डाटा उपलब्ध कराया जाये।