सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस पर जन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ प्रारम्भ

जिलाधिकारी ने चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर किया शुभारम्भ

लौह पुरुष बल्लभ भाई पटेल के जीवन को पढ़ने, समझने और अनुसरण करने का दिया सन्देश

। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस‘‘ पर आयोजित जन जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ फीता काटकर किया। चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करने के पश्चात जिलाधिकारी ने सभी को सत्यनिष्ठा की शपथ दिलवाई कि

‘‘मेरा विश्वास है कि हमारे देश की आर्थिक, राजनीतिक तथा सामाजिक प्रगति में भ्रष्टाचार एक बड़ी बाधा है। मेरा विश्वास है कि भ्रष्टाचार का उन्मूलन करने के लिये सभी सम्बंधित पक्षों जैसे सरकार, नागरिकों तथा निजी क्षेत्र को एक साथ मिलकर कार्य करने सभी सम्बंधित पक्षों जैसे सरकार, नागरिकों तथा निजी क्षेत्र को एक साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। मेरा मानना है कि प्रत्येक नागरिक को सतर्क होना चाहिए तथा उसे सदैव ईमानदारी तथा सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों के प्रति वचनबद्ध होना चाहिए तथा भ्रष्टाचार के विरूद्ध संघर्ष में साथ देना चाहिए।

अतः मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि जीवन के सभी क्षेत्रों में ईमानदारी तथा कानून के नियमों का पालन करूँगा, ना तो रिश्वत लूंगा और ना ही रिश्वत दूंगा, सभी कार्य ईमानदारी तथा पारदर्शी रीति से करूँगा, जनहित में कार्य करूँगा, अपने निजी आचरण में ईमानदारी दिखाकर उदाहरण प्रस्तुत करूँगा व भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की रिपोर्ट उचित एजेंसी को दूँगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल के जीवन को पढ़ने, समझने और अनुसरण करने का सन्देश दिया। उन्होंने भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों की जानकारी दी।

सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह ने दीप प्रज्वलन में भाग लिया साथ ही भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से संबंधित पत्रिका, न्यू इंडिया समाचार, पोस्टर्स, पम्फ्लेट्स का अवलोकन किया।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सागर कुमार ने बताया की विष्णु इंटर कॉलेज में 31 अक्टूबर और 1 नवम्बर (दो दिनों) तक चलने वाले इस जन जागरूकता आयोजन का उद्देश्य सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रभावशाली जीवन यात्रा से सबको परिचित करवाना है। साथ ही सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी भी देनी है। पूर्व प्रचार के रूप में  शहर में जागरूकता रथ को 30 अक्टूबर को परिचालित किया गया है। आयोजन के दौरान राष्ट्रीय एकता दिवस, मेरी माटी मेरा देश, 9  साल सेवा सुशासन व गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, सतर्कता जागरूकता सप्ताह विषय पर प्रश्नोत्तरी, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग जैसी प्रतियोगिताओ का आयोजन भी किया जा  रहा है। प्रदर्शनी में प्रवेश निःशुल्क है जो आम जनता के लिये सुबह 10.00 बजे से सांय 04.00 बजे तक खुली रहेगी।

इस अवसर पर निदेशक राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन सुस्मित पाठक, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य विष्णु इंटर कॉलेज शरद कांत शर्मा उपस्थित रहे।