महिला अस्पताल में एक फर्जी आशा लेबर रूम के बाहर रुपये लेती हुई।

बदायूं। जिला महिला अस्पताल में डिलीवरी के लिए आने वाली प्रसूताओं के साथ दलाली का धंधा जोरों पर चल रहा है। महिला अस्पताल के स्टाफ के साथ-साथ यहां कुछ आशा दलाली का धंधा कर रही हैं और कई महिलायें अस्पताल के इर्दगिर्द घूमती रहती हैं। जिनके द्वारा प्रसूताओं को अपने जाल में फंसा कर डिलीवरी कराने के नाम पर प्रसूताओं के परिवार वालों से सौदेबाजी करती हैं।
शहर से सटा हुआ खेड़ा नवादा की एक प्रसूता की डिलीवरी कराने के लिए यहां आई थी।उसके परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे। यहां इमरजेंसी से पहले ही नीचे महिलाओं ने परिजनों को अपनी बातों में फंसा लिया। फिर एक महिला दलाल ने डराकर महिला अस्पताल में ही डिलीवरी कराने के लिये सात हजार रुपये में कराने के लिए कहा था तो दूसरी फर्जी आशा ने निजी अस्पताल में डिलीवरी कराने के लिये पांच हजार रुपये में प्रसूता के परिवार वालों को अपने जाल में फंसा लिया।

महिला अस्पताल में एक फर्जी आशा लेबर रूम के अंदर रुपये ले जाती हुई।

इसके बाद फर्जी आशा प्रसूता व उसके परिजन को निजी अस्पताल में लेकर चली गई। यह कोई एक नया मामला नहीं है ऐसा मामला आये दिन होता रहता है। जिला महिला अस्पताल की इमरजेंसी से लेकर नीचे हाल और गेट तक तमाम फर्जी आशाएं लगी रहती हैं। यह अपने आपको आशा बताकर लोगों को निजी अस्पताल में ले जाती हैं और उनसे अच्छी खासी रकम वसूलती है।
जिला महिला अस्पताल में ऐसे मामले आए दिन होते रहते हैं और भ्रष्टाचार के लिए अस्पताल बदनाम हैं लेकिन कोई भी प्रशासनिक अधिकारी ऐसे मामलों पर ध्यान नही दे रहा न कोई कार्रवाई करता है प्रशासन आंख मूंद के बैठा जनता लुट रही हैं।
जिला महिला अस्पताल की शिकायतें बहुत ज्यादा आ रही हैं। हर बार एक नया मुद्दा सामने आ जाता है। हमारी कोशिश यह हैं कि कोई भी आशा इस तरह का काम न करे जिसके लिए महिला अस्पताल में सख्ती बरती जायेगी।

रिपोर्टर – भगवान दास