UP to get one more airport soon, preparations for laying the foundation stone of six airports in the state completed

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय airports का शिलान्यास होगा. राज्य सरकार ने अयोध्या सहित राज्य में छह एयरपोर्ट के शिलान्यास की तैयारी पूरी कर ली है अयोध्या में जल्द ही मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास होने वाला है. राज्य सरकार की ओर से इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है. सरकार ने इसके लिए भूमि अधिग्रहण भी कर लिया है. अयोध्या में प्रस्तावित इस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के साथ ही पांच अन्य airports का लोकार्पण जल्द ही कराया जाएगा. इस संबंध में शुक्रवार को up सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में एक बैठक की. बैठक में मंत्री के अलावा नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे.
नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ हुई बैठक में राज्य के हवाई अड्डों की समीक्षा हुई. इस बैठक में आरसीएस airports के विकास संबंधित कार्यों पर भी चर्चा हुई. बैठक में अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि अयोध्या में प्रस्तावित एयरपोर्ट के शिलान्यास की तैयारियां पूरी होने की बात कही. अधिकारियों ने मंत्री को airports के लिए प्रथम चरण में प्रस्तावित 351 एकड़ जमीन अधिगृहीत किए जाने की बात कही. मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दिसंबर के अंत या जनवरी के शुरुआत में एयरपोर्ट का शिलान्यास कराने की तैयारियां पूरे कर लें. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम international airport का निर्माण कार्य जल्द शुरु हो सकता है.
नागरिक उड्डयन मंत्री ने बैठक के दौरान आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकुट, बरेली, झांसी, कानपुर, मेरठ, सोनभद्र, गोरखपरु, हिंडन और प्रयागराज एयरपोर्ट की भी विस्तार से जानकारी ली. मंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट की तरह प्रदेश के दूसरे एयरपोर्ट भी पीपीपी माडल पर विकसित किए जाने की संभावना है. बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से dehli के लिए हवाई उड़ान शुरु कर दी गई है. जल्द ही कोलकता और मुंबई के लिए भी उड़ान शुरु कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि आरसीएस के तहत चित्रकूट एयरपोर्ट के रनवे का कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके अलावा मंत्री ने कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग के काम की जानकारी ली.

By Monika