वृद्धावस्था पेंशन कि दरकार लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंची बुजुर्ग कि समस्या का हुआ निदान

बरेली 22 अक्टूबर। जनसुनवाई के दौरान आज एक बुजुर्ग महिला वृद्धावस्था पेंशन कि फरियाद लेकर पहुंची।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने तहसील सदर कि निवासी उक्त बुजुर्ग (जावित्री देवी ) कि पेंशन संबंधी समस्त कार्यवाही आज ही पूर्ण कराते हुए, पेंशन दिलवाने के निर्देश अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश को दिए।

उक्त के संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने जाँच कर पाया कि जावित्री देवी पूर्व में वृद्धावस्था पेंशन पाती थी परंतु किसी कारणवश उनको पेंशन प्राप्त नहीं हो रही हैं उनका खाता बैंक ऑफ़ इंडिया बिशप मंडल के सामने वाली ब्रांच में है वृद्धावस्था पेंशन के ऑनलाइन पोर्टल पर पेंशन का परीक्षण किया गया जिसमें पाया गया कि जावित्री देवी की पेंशन पूर्व में ही स्वीकृत है एवं वर्तमान में एनपीसीआई मेपिंग ना होने के कारण उनको पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा था। अपर जिलाधिकारी के आदेश अनुसार जावित्री देवी को एलडीएम बरेली के समक्ष प्रस्तुत किया गया जिसमें एलडीएम के द्वारा
बैंक आफ इंडिया के मैनेजर को दूरभाष पर केवाईसी मैपिंग करने हेतु निर्देशित किया गया जिसमें मेनेजर द्वारा तत्काल केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण की।

जावित्री देवी को वृद्धावस्था पेंशन की किस्त निदेशालय समाज कल्याण उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा उनके आधार लिंक खाते में भेज दी जाएगी।

सभी अधिकारी 10 बजे से 12 बजे तक करें स्वयं जनसुनवाई..

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने प्रत्येक दिन की भांति मंगलवार को जनता दर्शन में जन सुनवाई की।  जिसमें जन सामान्य की समस्याओं को सुनकर उनके शीघ्र एवं गुणवत्तापूर्ण निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं यथाशीघ्र निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।सभी अधिकारी कार्यालय में समस्त कार्यदिवसों में प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक स्वयं जनसुनवाई करें एवं उनकी समस्याओं का मौके पर निस्तारण कराना भी सुनिश्चित करें।जिलाधिकारी ने कहा कि जनसुनवाई व आईजीआरएस व सीएम हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों व समस्याओं का निस्तारण करना सरकार की प्राथमिकताओं में है। सभी अधिकारी इसे गम्भीरता से लें।