विभिन्न विभागों की प्रामाणिक सूचनाएं एकत्रित कर विवरण अद्यावधिक कराए जाने के संबंध में दिए निर्देश

जिन विभागों की सूचना गजेटियर हेतु अभी तक प्राप्त नहीं हुई है सम्बंधित विभाग एक सप्ताह के अंदर सूचना देने के दिये निर्देश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला गजेटियर समिति की बैठक हुई सम्पन्न

बरेली, 24 सितम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज जिला गजेटियर समिति की बैठक विकास भवन स्थित सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में निर्देश दिये गये कि जिन विभागों की सूचना गजेटियर के अनुरूप अभी तक प्राप्त नहीं हुई है सम्बंधित विभाग एक सप्ताह के अंदर सूचना प्रेषित कर दें। समस्त विभागों को निर्देश दिये गये कि गजेटियर हेतु पैटर्न ऐसा बनाकर भेजा जाये कि वह हूबहू छप सकें। उद्योग विभाग को निर्देश दिये गये कि 200 साल पहले उद्योगों की क्या स्थिति थी और अब क्या स्थिति है उसे अवश्य दर्शाया जाये। उन्हांने कहा कि बरेली कॉलेज का भी नाम जोड़ा जाये, जिससे कि वह भी अपना पूर्व का इतिहास गजेटियर में साझा कर सकें।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि जिन गांव में पांच या इससे अधिक डेंगू/मलेरिया के केस मिल रहे हैं उसकी सूची बनाकर प्रस्तुत की जाये। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि मुख्य चिकित्साधिकारी से सम्पर्क कर डेंगू/मलेरिया कैसे फैलता है तथा इसके बचाव के क्या-क्या उपाय हैं उसकी वीडियो लेकर समस्त स्कूलों के स्मार्ट क्लास में चला कर बच्चों तथा उनके माता-पिता को दिखाया जाये और यह भी सुनिश्चित किया जाये कि जनपद के समस्त विद्यालयों के स्मार्ट क्लास में लगे टीवी संचालित अवस्था में हैं या नहीं। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि सभी सी.एच.सी./ पी.एच.सी. के डॉक्टरों के साथ डेंगू/मलेरिया की एक बैठक अवश्य कर लें।

बैठक में डिप्टी आर.एम.ओ. को निर्देश दिये गये कि धान खरीद में कृषकों का पंजीकरण अभी नहीं हो पा रहा है, जिसमें अति शीघ्र सुधार कर सत्यापन की प्रक्रिया को प्रारम्भ किया जाये।

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुये निर्देश


जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जिन ग्रामों में जल आपूर्ति आरंभ हो चुकी है उन ग्रामों की सड़कों की तत्काल मरम्मत कराना सुनिश्चित करें तथा जिन ग्रामों की आपूर्ति अभी आरंभ नहीं हुई है उन ग्रामों में भी जल आपूर्ति अतिशीघ्र प्रारंभ करने हेतु कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

बैठक में कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये गये कि जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत जो भी कार्य अभी अधूरा रह गया है, उसे अतिशीघ्र पूर्ण कराएं और जिन सड़क की मरम्मत करायी जाये उनकी सूची अवश्य बनाई जाये। जिलाधिकारी को अधिशासी अभियन्ता जल निगम द्वारा अवगत कराया कि जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत अभी तक 875 परियोजनाओं के सापेक्ष 474 में पानी का कनेक्शन हो चुका है, जिस पर जिलाधिकारी ने शेष में अतिशीघ्र कनेक्शन करने के निर्देश दिये। समस्त कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये गये कि जहां पर कार्य धीमी गति से चल रहा है वहां की सूची बनाकर प्रस्तुत की जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अधिशासी अभियन्ता जल निगम कुमकुम गंगवार, कार्यदायी संस्था के पदाधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।