जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश स्तरीय कायाकल्प अवार्ड योजना के अन्तर्गत जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अवार्ड विजेता घोषित

बरेली, 19 सितम्बर। मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में कायाकल्प अवार्ड योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए अवार्ड विजेताओं की घोषणा की गयी जिसमें जनपद बरेली में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार के कुशल मार्ग दर्शन में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शेरगढ़ को जनपद में प्रथम तथा राज्य में सांत्वना स्थान मिला है और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक्सटर्नल असेसमेंट स्कोर 82.57 है। इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फरीदपुर को जनपद में द्वितीय तथा राज्य में सांत्वना स्थान मिला है और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक्सटर्नल असेसमेंट स्कोर 76.14 है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्यारा को जनपद में तृतीय तथा राज्य में सांत्वना स्थान मिला है और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक्सटर्नल असेसमेंट स्कोर 74.29 है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवाबगंज को जनपद में चतुर्थ तथा राज्य में सांत्वना स्थान मिला है और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक्सटर्नल असेसमेंट स्कोर 71.86 है।

डिजिटल क्राप सर्वे, पराली जलाने से रोकने के लिए जिलाधिकारी ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश..

जिलाधिकारी ने बैठक में निर्देश दिये कि डिजिटल क्रॉप सर्वे हेतु जो कर्मी लगाये गये हैं उनके कार्य की समीक्षा करें और जिनके द्वारा एक सप्ताह में 350 से कम गाटो का सर्वे किया गया हैं उन कार्मियों की बैठक बुलाकर स्पष्ट बतायें कि कार्य नहीं करेंगे तो सम्बंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

समस्त उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये गये कि पिछले तीन वर्ष का डेटा ले लें, जिन गांवों में पराली जलाने के केसस हुये हैं उनके बीडीओ/एडीओ पंचायत/एडीओ कृषि/ लेखपाल/प्रधान/सचिव/सीओ/एसएचओ को बुलाकर बैठक कर लें और लोगों सचेत कर दें कि गांवों में पराली जलने की घटनाएं नहीं होनी चाहिए।

बैठक में निर्देश दिये गये कि विगत वर्ष पराली जलाने से रोकने हेतु कमेटी बनी थी उसमें आवश्यकतानुसार संशोधन करते हुये कमेटियों को सक्रिय कर दिया जाये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि कम्बाइन हार्वेस्टर मालिकों को नोटिस भेजा जाये कि एस0एम0एस0 लगवाने हेतु विभाग की गाइड लाइन्स हैं। अतः एसएमएस अनिवार्य रुप से लगवायें।

किसानों को कटी पराली को गौशाला भेजने या सी0बी0जी0 प्लांट भिजवाने के लिये प्रेरित किया जाये। जिन गांवों में पराली जलाने की घटनाएं विगत वर्ष मिली थी वहां विशेष रूप से वेस्ट डिकम्पोजर अनिवार्य रूप से बटवाया जाये, जिससे लोग पराली से खाद बना सकें।

बैठक में निर्देश दिये गये कि 18 वर्ष की आयु से ऊपर वाले लोगों का आधार कार्ड उपजिलाधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर बनना है इस हेतु काफी लम्बित प्रकरण हैं। अतः इनका भी निस्तारण किया जाये।  

बैठक में समस्त बी0डी0ओ0 को निर्देश दिये गये कि जनपद में प्रवासी श्रमिकों के राशन कार्ड का सत्यापन कल तक पूर्ण करा लिया जाये तथा पी0एम0 विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत लम्बित आवेदनों का भी सत्यापन कल तक करा लें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) संतोष बहादुर सिंह प्रत्यक्ष रूप से तथा समस्त उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।