महराजगंज : लॉकडाउन में फेरी लगाकर सोना-चांदी का गहना बेचने वाले सोनार से साढ़े छह लाख का गहना व पचपन हजार रूपये नगदी लूट के मामले में पुरन्दरपुर पुलिस चार अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की गहन जांच शुरू कर दी है। पर, शुरूआती जांच के बाद सनसनी फैलाने वाला यह मामला फर्जी निकल सकता है। ऐसे में झूठी रिपोर्ट लिखाने पर कारोबारी के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। पुरन्दरपुर थानाक्षेत्र के बड़हरा कन्हई गांव के समीप शनिवार को दिन दहाड़े एक स्वर्ण व्यवसायी से सात लाख रुपये का गहना व नगदी लूट का मामला प्रकाश में आया था। मामला संज्ञान में आने के बाद एसपी प्रदीप गुप्ता, एएसपी निवेश कटियार, सीओ फरेंदा सुनील दत्त दूबे, पुरन्दरपुर थाना के प्रभारी निरीक्षक आशुतोष सिंह व फरेंदा कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक गिरजेश उपाध्याय फोर्स के साथ मौके पर पहुंच जांच-पड़ताल की थी।
कई दिनों से कारोबारी तगादा से परेशान था स्वर्ण कारोबारी

पुरन्दरपुर थानाक्षेत्र के पोखरभिंडा टोला इटहिया निवासी एक स्वर्ण कारोबारी की रानीपुर चौराहे पर सोने-चांदी की एक छोटी से दुकान है, लेकिन दुकान बंद रहती है। बहुत चलती नही है। स्वर्ण कारोबारी के मुताबिक शनिवार को अपराह्न ढाई बजे वह बाइक की डिग्गी में साढ़े छह लाख रुपया मूल्य का नया व पुराना सोने चांदी का गहना व 55 हजार नगदी रख कर जा रहा था। बड़हरा-कन्हई गांव के कब्रिस्तान के पास अपाची व पल्सर बाइक पर सवार चार बदमाशों ने उसे रोक लिया। दो बदमाश कारोबारी को पकड़ कर कब्रिस्तान की चहारदीवारी से दबा दिया। दो बदमाश बाइक की डिग्गी तोड़ उसमें रखा गहना व पैसे से भरा बैग निकाल लिया। मधुकरपुर महदेवा की तरफ फरार हो गए। वहीं इस मामले में पुलिस की शुरूआती जांच में यह मामला उजागर हुआ कि खुद को लूट का पीड़ित बताने वाला आभूषण व्यवसायी फरेंदा क्षेत्र के एक स्वर्ण कारोबारी से गहना लेकर फेरी लगाकर बेचता है। गहना वापस बचने पर उसे लेकर वापस कर देता है। इस कारोबार में उसके उपर फरेंदा के कारोबारी का काफी पैसा बकाया हो गया था। जिसे वापस करने का दबाव था। शनिवार को कारोबारी गहना वापस करने जा रहा था। उसी दौरान लूट हो गई। ऐसे में इस बात की प्रबल आशंका जताई जा रही है कि देनदारी से बचने के लिए तो नहीं कारोबारी ने गहना लूट की झूठी कहानी तो नहीं गढ़ रहा है।
इसलिए घटना को संदिग्ध नजर से देख रही पुलिस
प्रारम्भिक पूछताछ में पता चला कि कि फरेंदा के एक स्वर्ण कारोबारी को गहना व नगदी वापस करने जा रहा था। पर, रास्ते में ही लूट हो गई। इसके बाद फरेंदा के स्वर्ण कारोबारी से भी पूछताछ हुई। उसने बताया कि पुरन्दरपुर क्षेत्र के कारोबारी के उपर कारोबारी बकाया था। कई बार उससे हिसाब करने को कहा जा रहा था। 55 हजार नगदी व 17 ग्राम सोना वापस करना था। वहीं पुरन्दरपुर के स्वर्ण कारोबारी ने बताया कि सोने के साथ करीब सा़ढ़े तीन किलो चांदी भी था। इस पर पुलिस कर्मियों ने सवाल किया कि जब 17 ग्राम गहना व 55 हजार नगदी लेकर फरेंदा के सोनार से हिसाब करने जा रहा था तो वह साढ़े तीन किलो चांदी का गहना क्यों ले गया। इस पर स्वर्ण कारोबारी का कहना था कि यह सोच कर ले जा रहा था कि कहीं फेरी के दौरान कोई ग्राहक ने डिमांड कर दिया तो उसे बेच देंगे। स्वर्ण कारोबारी के इस बयान व प्रारम्भिक जांच से मामला संदिग्ध नजर आ रहा है। हालांकि इस मामले में पुलिस महकमा के जिम्मेदार कुछ भी बताने से इंकार कर रहे हैं, लेकिन सूत्रों के मुताबिक लूट का यह मामला फर्जी है। एक-दो दिन में इसका खुलासा हो जाएगा।

नौतनवां तहसील प्रभारी दीपक बनिया