बरेली : मौलाना तौकीर रजा के सामूहिक निकाह के बयान के बाद हिंदू संगठन लामबंद हो गए हैं। बहुसंख्यक समाज के हिंदू संगठनों ने प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को ज्ञापन दिया और मौलाना तौकीर रजा के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की।


मौलाना तौकीर रजा ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा था कि कई ऐसे मामले हैं जिसमें हिंदू लड़कियां मुस्लिम लड़कों के साथ लिव इन रिलेशन में रह रही हैं और वह इस्लाम धर्म कबूल करना चाहती हैं। इसी तरीके के कई ऐसे लड़के हैं जो मुस्लिम लड़कियों के साथ रह रहे हैं और इस्लाम धर्म कबूल करके मुसलमान बनना चाहते हैं। इसी को लेकर मौलाना तौकीर रजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगामी 21 जुलाई को खलील हायर सेकेंडरी स्कूल में 5 सामूहिक निकाह करने का ऐलान किया था इसके बाद बखेड़ा खड़ा हो गया और बहुसंख्यक हिन्दू समाज के संगठनों ने मौलाना तौकीर रजा के इस बयान पर हिंदू संगठनों ने हमला बोल दिया।


मंगलवार को कई हिंदू संगठनों ने प्रशासन को ज्ञापन देकर मौलाना तौकीर राजा के बयान पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।
वहीं इस दौरान पंडित केके शंखधार ने कहा कि मौलाना तौकीर रजा द्वारा बहुसंख्यक समाज की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम किया जा रहा है। मौलाना तौकीर रजा लगातार इसी तरीके का कृत्य करते हैं। उन्होंने मौलाना तौकीर रजा पर मुकदमा पंजीकृत करने की मांग की ,साथ ही उन्होंने कहा कि मौलाना तौकीर रजा की जांच होनी ,चाहिए उन्होंने अपने खुद के यकीन पर कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि मौलाना विदेशी आतंकवादियों से मिले हुए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मौलाना तौकीर रजा को इस तरीके का कृत्य करने के लिए विदेश से फंडिंग मिलती है। उन्होंने कहा कि वह उन लोगों को हिंदू बना रहे हैं जो पहले किसी जमाने में डर की वजह से मुसलमान बन गए थे। उन्होंने मुस्लिम को हिंदू बनने पर घर वापसी और हिंदू के मुस्लिम बनने पर सहयोग करने वाले को अपराधी करार दिया।

बाइट -केके शंखधार , पुजारी अगस्त मुनि आश्रम बरेली।

श्री शिरडी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक पंडित सुशील पाठक ने कहा कि मौलाना तौकीर रजा आदतन अपराधी हैं। इस वक्त सावन का महीना चल रहा है और मोहर्रम का त्यौहार भी है । ऐसे में मौलाना तौकीर रजा का यह बयान भावनाओं को भड़काने वाला है। मौलाना तौकीर रजा के बयान से बरेली में माहौल खराब हो सकता है,उन्होंने मौलाना तौकीर रजा के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की और प्रशासन से इस तरीके के आयोजन के लिए अनुमति न देने की मांग की।


बाइट – पंडित सुशील पाठक , संस्थापक श्री शिरडी सेवा ट्रस्ट

वहीं इस दौरान विश्व हिंदू परिषद के नेता आशु अग्रवाल ने कहा कि मौलाना तौकीर रजा ने फिर बहुसंख्यक लोगों को टारगेट करने का काम किया है, जैसा कि वह पहले से करते चले आ रहे हैं। मौलाना तौकीर रजा ने कहा कि वह सामूहिक तौर पर हिंदू लड़कियों और लड़कों का निकाह कराएंगे और इसको लेकर उन्होंने प्रशासन को एक पत्र दिया है। उन्होंने कहा कि पहले समाजवादी पार्टी ने हिंदुओं को भड़काने का काम किया उसके बाद कांग्रेस ने यह काम किया अब मौलाना तौकीर रजा के द्वारा यह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक मौलाना तौकीर रजा को पुलिस द्वारा ढूंढा जा रहा था उनकी गलियों में पुलिस लगी हुई थी , अब वह फिर इस तरीके की हरकत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब हिंदुओं को हिंसक कह ही दिया गया है तो फिर अगर इस तरीके का काम होगा तो फिर जो बोला गया है वही करके दिखाएंगे यानि फिर हिंसा होगी।

बाइट – आशु अग्रवाल विश्व हिंदू परिषद नेता

वहीं एसएसपी अनुराग आर्य का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली है कि किसी आयोजन के लिए अनुमति मांगी गई है। उनके द्वारा बिना अनुमति के कोई भी ऐसा आयोजन या कृत्य नहीं होने दिया जाएगा जिससे शहर का माहौल खराब हो। अगर फिर भी बगैर अनुमति के आयोजन हुआ तो पुलिस सख्ती से उन लोगों से निपटेगी जो शहर का माहौल खराब करने की कोशिश करेंगे।

बाइट – अनुराग आर्य ,एसएसपी बरेली।

फिलहाल इस तरह का आयोजन हो ना हो वह एक अलग विषय है , और इस तरह के आयोजन का ऐलान करना तथा किसी के धर्म परिवर्तन करने पर उसकी नुमाइश करना भी गलत है। इससे धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। चाहे उसने किसी भी धर्म को अपनाया हो। हालांकि कानूनन सबको अपने तौर तरीके से जिंदगी जीने के लिए आजादी मिली हुई है। यदि मुस्लिम सख्स अपनी स्वेच्छा से हिंदू धर्म अपनाता तो कोई जुर्म नहीं है और यदि हिंदू या कोई और धर्म का व्यक्ति मुस्लिम या कोई और धर्म अपनी स्वेच्छा से अपनाते हैं तो इसमें भी कानून की तरफ से कोई बंदिश नहीं है। सबको अपनी जिंदगी जीने का अधिकार है। ऐसे में केके शंखधार का यह कहना कि मुस्लिम यदि हिंदू धर्म अपनाता है तो वह अपराध नहीं है और यदि हिंदू धर्म छोड़कर कोई मुस्लिम धर्म अपनाता है तो वह अपराध की श्रेणी में आता है यह बिल्कुल ही गलत बात है। किसी को भी किसी भी धर्म में जाने की कानून आजादी है। मौलाना तौकीर रजा द्वारा इस तरह का ऐलान करना गलत है कि सामूहिक रूप से निकाह कराया जाएगा ।