शिव मंदिरों के आस-पास जल भराव, कूड़ा-कचरा आदि ना इक्ट्ठा होने के दिये निर्देश

बरेली। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने भारी वर्षा के दृष्टिगत मोहर्रम के जुलूसों तथा सावन माह में कावड़ यात्रा के सम्बंध में दृष्टिगत समस्त उपजिलाधिकारी/तहसीलदार के साथ वर्चुअल बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि भारी बारिश के कारण गांवों में जलभराव तथा जिन ग्रामीणों के कच्चे आवास या पशु शेड वर्षा के कारण गिरे हैं आदि इसकी स्पष्ट सूचना दें। जहां प्लास्टिक वितरण ना होने के कारण कच्चे मकान, झोपड़ी गिरी हैं वह मकान जो पहले से कमजोर या गिरताऊ थे उसकी रिपोर्ट लेखपाल ने क्यों नहीं दी, इसकी जांच कर यदि लेखपाल की कमी हो तो सख्त कार्यवाही की जाये। बैठक में निर्देश दिये गये कि जनपद स्तर पर जो मकान गिरे हैं ।उनकी सूचना मुख्यालय आने के 48 घण्टे के अन्दर भुगतान कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में निर्देश दिये गये कि दिनांक 20 जुलाई को वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, उसके लिये जनप्रतिनिधियों को भी सम्मिलित किया जाये। सम्बंधित विभागों को जो भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसकी प्राप्ति के दृष्टिगत कार्य करें।


बैठक में समीक्षा की गयी कि पूर्व में मोहर्रम के जुलूसों/कांवड़ यात्रा के दृष्टि दिये गये निर्देशों का अनुपालन किया गया है अथवा नहीं। निर्देश दिये गये कि उपजिलाधिकारीगण स्वयं जाकर व्यवस्थाओं को देखें यदि कोई कमी हो तो उच्चाधिकारी को अवगत करायें, जिससे समय रहते हुये कमियों को दूर कराया जा सके।
बैठक में समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने ड्यूटी क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर कॉवड यात्रा के मार्गों का सम्बन्धित अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर अपने स्तर से सुरक्षा व व्यवस्थाओं से संबंधित समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। जनपद में मोहर्रम के ताजियों/कॉवड यात्रा में चलने वाले डीजे निर्धारित ऊंचाई व चौड़ाई तथा आवाज मानक के अनुरूप रखने के सम्बन्ध में निकटतम जनपदों से समन्वय स्थापित कर लिया जाये, जिससे बाद में कोई समस्या ना आये।
बैठक में निर्देश दिये गये कि श्रावण मास में शिव मंदिरों पर आयोजित होने वाले मेलों के दृष्टिगत व्यवस्थाओं का जायजा लें ले तथा मंदिरों के आस-पास जल भराव, कूड़ा-कचरा आदि ना इक्ट्ठा होने दिया जाये इस पर विशेष ध्यान दिया जाये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे प्रत्यक्ष रूप से तथा समस्त उपजिलाधिकारी/तहसीलदार वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।