26 जून जिलाधिकारी मनोज कुमार ने बुधवार को जिला महिला चिकित्सालय में 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में विटामिन ए का सम्पूरण किए जाने के संबंध में प्रारंभ किए गए एक माह के कार्यक्रम अंतर्गत बूथ का उद्घाटन फीता काटकर व अभियान का शुभारंभ बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर किया। जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी बच्चा विटामिन ए की खुराक से वंचित न रहे, यह उनके स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक आवश्यक है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अब्दुल सलाम ने बताया कि 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों में विटामिन ए के सम्पूरण किए जाने के संबंध में संचालित कार्यक्रम आगामी 25 जुलाई तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम प्रत्येक 6 माह में एक बार आयोजित किया जाता है तथा साल में दो बार आयोजित किया जाता है। उन्होंने बताया कि जनपद में इस बार 4,97,000 बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 असलम ने जानकारी देते बताया कि विटामिन ए बच्चों के शारीरिक विकास के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है। विटामिन ए की खुराक मिल जाने से उनमें रतौंधी, कुपोषण नहीं होता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। उन्होंने बताया कि 09 माह से 01 साल तक के बच्चों को 1 मिलीलीटर तथा एक वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को 2 मिलीलीटर की खुराक दी जाती है।
उन्होंने बताया कि जनपद के ऐसे 3500 स्थानों पर जहां एएनएम टीकाकरण करती हैं वहां सभी जगह पर बच्चों को यह खुराक पिलाई जाएगी साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रो पर भी पिलाई जाएगी। प्रत्येक बुधवार व शुक्रवार को यह खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बच्चा 05 वर्ष तक का होने पर 9 बार विटामिन ए की खुराक ले लेता हैं, जिससे उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी अन्य अधिकारी व स्टाफ मौजूद रहे।