एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी

बदायूँ । बुधवार को सुबह करीब 7 बजे ब्लॉक जगत के रजौली गाँव के निवासी सरोजा देवी (34वर्ष) को प्रसव पीड़ा होने पर 108 एम्बुलेंस बुलाई थी। जिसमें गर्भवती महिला को अस्तपाल ले जाते समय ,तेज प्रसव पीड़ा बढ़ जाने पर ईएमटी रोहित ने धासपुर गाँव मे पानी की टंकी के पास सड़क के किनारे एंबुलेंस खड़ी करके अपनी सुझ-बुझ के साथ ईआरसीपी के माध्यम से सुरक्षित प्रसव कराया,उसके बाद ईएमटी और पायलट अनुज द्वारा जच्चा बच्चा को नजदीकी सामुदायिक स्वाथ्य केंद बिनावर में सुरक्षित भर्ती कराया।

स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर जच्चा के पति लेखराज , आशा एवं अस्पताल स्टाफ ने ईएमटी व पायलट की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद किया।

एम्बुलेंस संचालक संस्था ईएमआरआई ग्रीन हैल्थ सर्विसेज के प्रोग्राम मैनेजर राजन कुमार ने बताया कि 102 सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है। 102 एम्‍बुलेंस गर्भवती महिलाओं व 2 साल तक के बच्‍चों को घर से सरकारी अस्‍पताल ले जाती है और वापस घर भी छोड़ती है। आकस्मिक स्थिति के लिए एम्बुलेंस में डिलीवरी किट उपलब्‍ध रहती है और एम्बुलेंस स्टाफ इसके लिए प्रशिक्षित हैं। इसलिए डिलीवरी के मामले में सभी 102 एम्‍बुलेंस का प्रयोग करना चाहिए। वहीं, 108 एम्बुलेंस सेवा से किसी भी प्रकार की इमरजेंसी में सरकारी अस्‍पताल जाने के लिए एम्‍बुलेंस की मदद ली जा सकती है। यह सेवा भी नि:शुल्क है।