चर्चित सिपाही के संरक्षण में बसूला जा रहा गुंडा टैक्स

कुंवर गांव । डबल डेकर बसों के संचालन की भरमार रोडवेज के लिए मुसीबत बनी हुई है। बसों में सवारियों को भूसे की तरह भरते हैं, जिसके बाद उन्हें तेज गति से चलाते है। इन वाहनों के कारण हादसे की आशंका भी बनी रहती है। पूर्व में भी कई बार हादसे होते रहे हैं, जिनमें लोग अकाल मौत के गाल में समा चुके हैं। इस समस्या से निजी बस संचालक भी रो रहे हैं खर्चा तक निकालना बहुत मुश्किल हो रहा हैं। क्योंकि डग्गामार वाहनों को संरक्षण देने वाले चाहे वह किसी सरकार में हो सिक्का अपना ही चलवाते हैं।वर्तमान में हालात यह हो गए हैं कि डबल डेकर बसों का नवादा पुलिस चौकी के नाक तले रोड पर व पुरानी चुंगी पर अवैध स्टैंड बना हुआ है।जहां से हर रोज दिल्ली और जयपुर,चंडीगढ़ हिमाचल, पंजाब को संचालन हो रहा है गैर प्रदेशों को चलने वाली डबल डेकर बसों के संचालकों का हौंसला इतना बुलंद है। जैसे वह बाकायदा कंप्यूटरराइज़ टिकट देकर यात्रा कराते हैं। ट्रैफिक पुलिस की मेहरबानी से डबल डेकर बस बिना किसी परमिट के सरकारी राजस्व को चुना लगाकर धड़ल्ले से दौड़ रही हैं। लोगों के मुताबिक यह सब ट्रेफिक पुलिस व स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से चल रहा है यहां चौकी पर तैनात चर्चित सिपाही के संरक्षण में गुंडा टैक्स भी बसूला जा रहा है ।

यह डग्गामार बस चालक ट्रैफिक विभाग व स्थानीय पुलिस की सह पर सरकारी नियमों को ताक पर रखकर मोटी कमाई कर रहे हैं। इन डग्गामार बसों के संचालन से सीधे तौर पर परिवहन विभाग प्रभावित हो रहा है।डग्गामार बसों के संचालन में एआरटीओ की भूमिका से इनकार नही किया जा सकता है।वहीं इन्हें रोकने की जहमत भी जिम्मेदार परिवहन विभाग नहीं उठा रहा है। सूत्रों की माने तो परिवहन विभाग को भी यह डग्गामार बसों के संचालकों द्वारा महीने में मोटी रकम पहुंचती है। इसी बजह से डग्गामार बसों के खिलाफ कार्रवाई की कोई जहमत नहीं उठाता है। परिवहन विभाग मुनासिब नही समझता। इतना ही नहीं कई बार तो परिवहन विभाग को ऐसे वाहनों की शिकायत तक की जाती है फिर भी जानकारी न होने की बात कहकर परिवहन विभाग के अधिकारी पल्ला झाड़ लेते हैं । स्थानीय पुलिस चौकी पर प्रति महीने माथा टेंक कर मोटा चढ़ावा चढ़ाया जाता है इसलिए पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है ।

इस संबंध में नवादा चौकी प्रभारी सुमित चौधरी का कहना कि अगर डबल डेकर बस यहां आकर रुकती है तो हम उसका चालान कर देते हैं गुंडा टैक्स कौन बसूल रहा है उसकी हमें जानकारी नहीं है अगर ऐसा है तो जांच कराकर उसके खिलाफ मुकदमा लिखा जाएगा ।