जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों को सौर ऊर्जा एवं जल संरक्षण के बारे में किया जागरूक

आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो- जिला कलेक्टर

खैरथल-तिजारा 23 मई जिला कलक्टर डॉ आर्तिका शुक्ला ने गुरुवार को किशनगढ़ बास पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नूर नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की

समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को परिवेदनाओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने रात्रि चौपाल के दौरान 27 परिवादी को मौके पर सुना एवं संबंधित अधिकारियों को त्वरित रूप से निस्तारण के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने रात्रि चौपाल में अधिकारियों से कहा कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो। जिला कलक्टर ने विद्यालय में आयोजित रात्रि चौपाल में जनसुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान आमजन को बिजली और पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़े। इसलिए जलदाय और विद्युत विभाग के अधिकारी व्यवस्था बनाए रखें।

उन्होंने पानी की समस्या को लेकर आए परिवादियों को सुन मौके पर अधीक्षण अभियंता पीएचईडी को रोजाना वाल्मिकी कॉलोनी में पानी टैंकर पहुंचाने एवं 6 टैंकर नूर नगर में सप्लाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय

विभाग के कनिष्क अभियंता एवं वीडीओ को गांव में जगह चिन्हित कर टैंकरों के माध्यम से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने हेतु सौर ऊर्जा के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया एवं राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत पूरे जिले में सभी सरकारी कार्यालय पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की

निर्बाध आपूर्ति होनी चाहिए। पेयजल के लिए किसी भी स्तर पर आमजन को परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जल संरक्षण को बढ़ावा देते हुए सभी अधिकारियों को ग्राम पंचायत में स्थित सरकारी कार्यालय एवं स्कूल में वाटर हार्वेस्टिंग करने हेतु निर्देशित किया तथा ग्रामीणों को भी जल संरक्षण के बारे में बताकर जागरूक किया।

इस दौरान उन्होंने भीषण गर्मी के मध्यनजर लू एवं हीट वेव के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों तथा लू से प्रभावित व्यक्तियों उपचार के संबंध में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि गर्मी व लू लगने के लक्षण महसूस होने पर लापरवाही न बरते और शीघ्र ही नजदीकी राजकीय स्वास्थ्य केन्द्र में अपना उपचार करवाएं।

उन्होंने हीट वेव के मद्देनजर सभी तरह की व्यवस्थाएं करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि समस्त चिकित्सा संस्थानों में दवा सहित अन्य तैयारियां पूर्ण होनी चाहिए। नरेगा स्थल, कार्य स्थल के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर भी छाया और पानी के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं।

उन्होंने जलापूर्ति, बिजली सप्लाई, नये कनेक्शन अतिक्रमण से बंद रास्ता खुलवाने के संबंध में संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव, उपखंड अधिकारी मूलचंद, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सानू अग्रवाल एवं सभी विभागों के अधिकारी सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर मुकेश कुमार