सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शितापूर्ण संपन्न कराने के लिए संभल लोकसभा (08 )के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अमित कुमार एवं व्यय प्रेक्षक के. मिस्त्री की अध्यक्षता में सम्भल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 08 से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया ।


बैठक के अंतर्गत प्रत्याशियों के साथ निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन, वाहनों ,जनसभा, रैली ,विज्ञापन, आदर्श आचार संहिता सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि सोशल मीडिया पर अगर कोई भ्रांतियां फैलता है तो उसके विरुद्ध आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। अगर प्रत्याशियों को चुनाव से संबंधित कोई समस्या होती है तो वह संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। अगर किसी भी प्रत्याशी द्वारा समाचार पत्र या टीवी पर विज्ञापन दिया जाता है तो उसका व्यय प्रत्याशियों के व्यय में जुडेगा ।


माननीय सामान्य प्रेक्षक अमित कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय की निगरानी की व्यापक व्यवस्था की गयी है। और यह व्यय निगरानी इसलिए है कि ताकि सभी प्रत्याशियों को समान रूप से प्रचार प्रसार का अवसर मिल सके। सभी प्रकार के प्रचार सामग्रियों की दर निर्धारित की गई हैं सूची और दर प्रत्याशियों को उपलब्ध करा दी गई है। अधिकतम व्यय की सीमा भी निर्धारित है। उन्होंने कहा कि आपसे उम्मीद यह की जाती है कि प्रारुप के आधार पर प्रत्याशी प्रचार सामग्री,प्रचार वाहन,रैली या अन्य कार्यक्रम के लिए अपना आवेदन करेंगे। जिसमें अनुमानित लागत दिखानी होगी। वीडियो सर्विलांस टीम एवं वीडियो अवलोकन टीम कार्यक्रम की वीडियो फुटेज करेगी जो व्यय

आएगा। उसका मिलान किया जाएगा। अपराधिक मामले अगर किसी प्रत्याशी पर दर्ज हैं तो उनको समाचार पत्र, टेलीविजन या अन्य माध्यम से प्रचारित किया जाए। उसका व्यय भी चुनावी खर्च में शामिल होगा। आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाए इसके उल्लंघन पर कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है अगर कहीं इसका उल्लंघन हो रहा है तो उसकी सूचना संबंधित अधिकारी को दें। माननीय सामान्य प्रेक्षक ने सी विजिल एप के विषय में भी बताया उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर इस ऐप के माध्यम से कोई भी सूचना दे सकते हैं या शिकायत कर सकते हैं जिस पर जिला प्रशासन शीघ्र ही संज्ञान लेगा। माननीय सामान्य प्रेक्षक में सुविधा एप के विषय में भी बताया उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से बहुत सी परमिशन ली जा सकती हैं यह एक सिंगल विंडो सिस्टम है। ईवीएम कमीशनिंग के विषय में भी जानकारी दी स्ट्रांग रूम की निगरानी पर भी चर्चा की गयी।


माननीय व्यय प्रेक्षक ने प्रत्याशियों से कहा कि नामांकन से चुनाव के परिणाम आने तक खाते को मेंटेन करना होगा। तथा उन्होंने व्यय संबंधित प्रमुख बिंदुओं को लेकर भी चर्चा की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल , अपर जिलाधिकारी/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप वर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी सम्भल विनय कुमार मिश्रा, सहायक निर्वाचन अधिकारी असमोली दीपक चौधरी, एवं व्यय टीम तथा प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट