विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक व अन्य कार्यक्रमों से किया मतदान के प्रति जागरुक

बदायूँ: 12 अप्रैल लोकसभा सामान्य निर्वाचन में जनपद में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत नवादा स्थित शहीद भगत सिंह चैक पर मतदाता जागरूकता आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीईओ ने उपस्थित मतदाताओं, युवा वोटर्स से आगामी 07 मई को वोट करने की अपील की।
जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि मतदाता जागरुकता लोकतंत्र के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम है। मतदान एक महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। इसके माध्यम से नागरिक अपने नेता चुनने और सरकार का नेतृत्व करने का अधिकार प्राप्त करते हैं, इसलिए मतदाता चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करंे। चुनाव में प्रत्येक व्यक्ति को बड़ी समझदारी व सोच समझ कर वोट का इस्तेमाल करना चाहिए। एक वोट किसी उम्मीदवार की हार-जीत सुनिश्चित करता है। वोट कीमती है और वोट डालने का मौका किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहिए। लोकतंत्र का महापर्व यानि चुनाव के दिन मतदाता अपने-अपने पोलिग स्टेशंस पर पहुंच कर वोट जरुर डालंे। सभी चुनें, सही चुनें के तहत डीईओ ने सभी वोटरों से यह अपील की है। उन्होंने कहा कि वोट का अधिकार देश के नागरिकों की सबसे बड़ी ताकत है, आगामी 07 मई 2024 कोे बदायॅू को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए मतदान होगा और इस चुनाव को एक त्योहार की तरह मनाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोगों को वोट डालने के लिए प्रशासन की तरफ से कई गतिविधियां कराई जा रही है। जिले के विभिन्न हिस्सों में जाकर स्वीप टीमें जहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को वोट डालने की अपील कर रही है, वहीं मतदाताओं मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम भी करवाए जा रहे है। डीईओ ने कहा कि चुनाव में व्यक्तिगत फायदे को न देखते हुए समाज की उन्नति के लिए वोट करना चाहिए। इसके जरिए हम प्रदेश व देश का भाग्य विधाता चुन सकते है। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वह अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरुर करें।
इस अवसर पर नेहरू मैमोरियल शिव नारायण दास महाविद्यलय के छात्र-छात्राओं द्वारा चुनावी पाठशाला एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसमें उनके द्वारा लघु नाटिका का मंचन किया गया जिसके माध्यम से मतदाताओं को मतदान दिवस 07.मई .2024 को शतप्रतिशत मतदान करने हेतु जागरूक किया गया। ब्लूमिंगडेल स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा जागरुकता कार्यक्रम मंे प्रतिभाग किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने जागरूकता कार्यक्रम में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके उपस्थित सभी मतदाताओं, युवाओं, छात्र-छात्राओं, शिक्षको को मतदान करने की शपथ ग्रहण कराई। उन्होंने आवहान किया कि 07 मई मतदान दिवस के दिन स्वयं तो मतदान करना ही है साथ ही अपने परिवार के सभी मतदाताओं व पड़ोस में रहने वाले परिवारों को भी जागरूक करके पोलिंग बूथ पर ले जाकर मतदान अवश्य करना है। जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ युवा मतदाताओं तथा वरिष्ठ मतदाताओं द्वारा सेल्फी प्वाइंट पर पूर्ण उत्साह के साथ सेल्फी खिचवाई, जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा शहीद भगत सिंह चैक पर मतदाताओं को जागरूक करने लिए प्रथम बार मतदाता बने युवा वोटर्स के साथ हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव शर्मा, अपर जिलाधिकारी (प्र0) रेनू सिंह, सिटी मजिस्टेªट अरूण कुमार, एसडीएम सदर, एस पी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर रिपुमदन सिंह ने अपने उद्बोधन से मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया।


इस अवसर पर राजकीय महिला महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर स्मिता जैन, एनएमएसएन दास कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर आशीष कुमार सक्सेना, स्पीव प्रभारी प्रोफेसर डा0 मनवीर सिंह, सह प्रभारी स्वीप सरवर अली, डाॅ0 पंकज कुमार, कैप्टेन डा0 एस के सिंह, डा0 सत्यम मिश्रा, डा0 शिखा सक्सेना, प्रोफेसर मोहन लाल मौर्य, विनोद कुमार, ब्लूमिंगडेल स्कूल के खेल प्रशिक्षक अजय शर्मा, दिनेश पाल, सुबोध सुमन, तनुज मिश्रा आदि मौजूद रहे।