नौ मई को जिला मुख्यालय पर आयोजित होगा मुख्य समारोह।

नौ मई से पन्द्रह मई तक एक सप्ताह आयोजित होगे जिले भर में समारोह

आम चुनाव २०२४ में समाज की भूमिका पर क्षत्रियों ने किया मंथन

क्षत्रिय महासभा बदायूं एवम महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के प्रमुख पदाधिकारियों की एक आवश्यक बैठक वरिष्ठ ट्रस्टी धनपाल सिंह बाबा जी की अध्यक्षता में शिवपुरम बदायूं में आयोजित की गई। बैठक में महाराणा प्रताप जयंती समारोह २०२४ को भव्यता के साथ आयोजित किए जाने की योजना बनाई गई तथा समारोह को भव्य और ऐतिहासिक बनाने हेतु पदाधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई। साथ ही आम चुनाव में संगठन की भूमिका निर्धारित करने हेतु कोर ग्रुप का गठन किया गया।

बैठक में विचार व्यक्त करते हुए महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट एवम क्षत्रिय महासभा बदायूं के तत्वावधान में प्रति वर्ष भव्य समारोह आयोजित किए जाते हैं। इस बर्ष भी जयंती समारोह भव्यता के साथ आयोजित किया जाएगा। महाराणा प्रताप जयंती के कार्यक्रम एक सप्ताह तक आयोजित किए जाएंगे। नौ मई को जिला मुख्यालय पर मुख्य आयोजन होगा, १० मई को तहसील मुख्यालयों, ११ मई को ब्लाक मुख्यालयों, १२ मई को नगरों में, १३,१४ व १५ मई को गांवों में कार्यक्रम आयोजित होगे, संगठन का प्रयास रहेगा कि हर घर में महाराणा प्रताप का चित्र स्थापित हो तथा हर गांव में जयंती समारोह का आयोजन हो। महाराणा प्रताप जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महाराणा प्रताप की परंपरा के किसी राष्ट्रीय व्यक्तित्व को आमंत्रित किया जायेगा। समारोह में प्रतिभाओं के सम्मान के साथ ही समाज के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाले महानुभावों को सम्मानित किया जाएगा। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भामाशाह व हाकिम खां सूरी सम्मान प्रदान किए जायेगे।
क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह ने कहा कि देश में कुल जनसंख्या का सातवां हिस्सा क्षत्रिय है। देश का सबसे बड़ा वोट बैंक क्षत्रिय है, डेढ़ सौ से अधिक लोकसभा क्षेत्र क्षत्रिय बाहुल्य हैं, पांच सौ से अधिक विधान सभा क्षेत्र क्षत्रिय बाहुल्य हैं। उत्तर प्रदेश में हमारी संख्या १८ प्रतिशत है। वर्ष २०१४, २०१७, २०१९ और २०२२ के चुनाव में क्षत्रिय ही बडे़ परिवर्तन कारण बना। वर्तमान आम चुनाव में भी क्षत्रिय की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। राजनैतिक क्षेत्र में देश के सबसे बड़े वोट बैंक को उचित प्रतिनिधित्व दिलाने हेतु महासभा देश व्यापी अभियान चला रही है, संगठन अपना विचार देश के हर क्षत्रिय तक पहुंचाने में सफल रहा है, क्षत्रिय की उपेक्षा किसी भी दल के लिए घातक सिद्ध होगी। इस चुनाव में क्षत्रिय गेमचेंजर बनेगा।

क्षत्रिय महासभा के मंडलीय संगठन मंत्री विजयपाल सिंह भदौरिया ने कहा कि सभी पदाधिकारी कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने हेतु अभी से जुट जाए। प्रयास रहे कि पूरे जनपद में हर गांव में समारोह का आमंत्रण पहुंचे। सभी तहसील, ब्लाक एवम अनुसंगिक संगठनों के पदाधिकारी अपनी अपनी इकाई की शीघ्र बैठके आयोजित कर जिला इकाई को सुचित करे।

जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप जयंती के कार्यक्रम गांव गांव घर घर में आयोजित किए जाएंगे।

जिला अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि समारोह में प्रत्येक गाँव से कम से कम पांच व्यक्तियों की उपस्थिति के लिए प्रयास करें।

ट्रस्टी टीकम सिंह ने कहा कि कार्यक्रम में समाज के पूर्व और वर्तमान जन प्रतिनिधियों का भी सहयोग लेकर उन्हें संगठन से जोड़ने का कार्य किया जाए।

संगठन का विस्तार करते हुए डॉ उमा सिंह गौर को क्षत्रिय महिला सभा का जिला संयोजक घोषित किया गया।

बैठक में प्रमुख रूप से महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के वरिष्ठ ट्रस्टी धनपाल सिंह, टीकम सिंह, मंडलीय संगठन मंत्री विजय पाल सिंह भदौरिया, मार्गदर्शक आचार्य प्रताप सिंह, जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष राकेश सिंह , क्षत्रिय कृषक सभा के जिला अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, जिला उपाध्यक्ष अखिलेश चौहान, जिला संगठन मंत्री अवनीश सोलंकी, भूराज सिंह, संरक्षक क्षत्रिय सैनिक सभा विजय रतन सिंह , जिला सचिव अभिषेक पुंडीर, डॉ एस के सिंह, नगर अध्यक्ष महीपाल सिंह तोमर, तहसील उपाध्यक्ष क्षत्रिय युवा सभा धर्मवीर सिंह, गिरीश तोमर सहित महासभा के ब्लाक, तहसील, जिला व अनुसांगिक संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों की सहभागिता रही।

कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव अभिषेक सिंह पुंडीर ने किया तथा जिला अध्यक्ष राकेश सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।