भ्रष्टाचार से सम्बन्धित जांच अख्याए सार्वजनिक करने के लिए जिलाधिकारी से मिलेगा प्रतिनिधि मण्डल

जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के तत्वावधान में माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल के संयोजन में २०६ वें सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण/विधिक सेवा शिविर का आयोजन संगठन के मुख्यालय पर संरक्षक एम एल गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया।

सूचना कार्यकर्ता व विधिक सेवा शिविर में जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के जनक हरि प्रताप सिंह राठोड एडवोकेट द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सूचना का अधिकार अधिनियम व नियमावली, जनहित गारंटी कानून, पंचायत राज व्यवस्था की बारीकियां बताने के साथ ही लोकहित में प्रयोग के तरीक़े भी बताए गए। आज के सत्र में सुचना कार्यकर्ताओं की व्यावहारिक कठिनाईयो का भी निवारण किया गया। साथ ही प्रत्येक माह में प्रत्येक सूचना कार्यकर्ता को चार सूचनाएं मांगने एवम लोकहित के विषयों पर चार शिकायते विभिन्न पोर्टल के माध्यम से किए जाने का लक्ष्य दिया गया।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के संस्थापक/ अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि संगठन द्वारा निरंतर प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को सुचना का अधिकार, जनहित गारंटी कानून, पंचायत राज व्यवस्था के साथ ही जनोपयोगी एप और पोर्टल व हेल्पलाइन के प्रयोग के प्रति जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है। परिणाम स्वरूप नागरिकों में चेतना बढ़ी है। प्रशिक्षित नागरिक ही व्यवस्था की निगरानी करने में समर्थ हो सकेगे। नागरिक रिश्वत देकर कार्य कराने की प्रवृति का त्याग करे। प्रशासन द्वारा विभिन्न भ्रष्टाचार के मामलों में जांच समिति गठित की गई किंतु उनकी जांच के परिणाम से नागरिक परिचित नहीं हैं। जांच अख्याएं सार्वजनिक करने हेतु शीघ्र संगठन का प्रतिनिधि मण्डल जिलाधिकारी से भेंट करेगा।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से संरक्षक धनपाल सिंह, एम एल गुप्ता, सुरेश पाल सिंह चौहान, केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल, प्रदेश समन्वयक डॉ सुशील कुमार सिंह, जिला समन्वयक सतेंद्र सिंह गहलौत, कृष्ण गोपाल, नेत्रपाल, ज्ञानदीप शर्मा, टीकम सिंह, विनोद गुप्ता, ज्योति शर्मा, सोमवीर सिंह आदि की सहभागिता रही।