इटावा।सैफई की मेडिकल यूनिवर्सिटी में वर्षों से खराब पड़े ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट के मुद्दे के मीडिया में सुर्खियां बनने के बाद प्लांट की रिपेयरिंग करने के लिए आगरा से आर्मी बेस वर्कशॉप की 9 सदस्य टीम सैफई पहुंच गई है और ऑक्सीजन प्लांट की मरम्मत में जुट गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 509 आर्मी बेस वर्कशॉप आगरा की 9 सदस्य टीम सैफई के ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की रिपेयरिंग करने के लिए गत दिवस शाम को सैफई आ गई है और कई घंटे मशक्कत करने के बाद उक्त टीम के सदस्यों ने प्लांट के इंजन को स्टार्ट करने में सफलता भी हासिल कर ली है,इस टीम में 8 टेक्नीशियन एक जेसीओ अधिकारी शामिल है।उक्त अधिकारी के नेतृत्व में सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में ऑक्सीजन प्लांट की रिपेयरिंग करने के लिए टीम पहुंची है।

टीम में आए आर्मी के सीनियर अधिकारी ने बताया कि हमारे आर्मी टेक्नीशियन द्वारा पूर्व में कई ऑक्सीजन प्लांट को रिपेयर किया जा चुका है और कोशिश है कि सैफई का भी यह ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही रिपेयर हो जाए ताकि ऑक्सीजन की समस्या से जूझ रहे मरीजों को कुछ राहत मिल सके। उन्होंने बताया कि अभी कुछ दिन पूर्व ही हमारी टीम के सदस्यों ने औरंगाबाद से आगरा लाए गए अग्रवाल गैस प्लांट की रिपेयरिंग करने के बाद प्लांट सुचारू रूप से चालू कर दिया है।जब इन अधिकारियों से पूछा गया कि आपकी टीम किसके आदेश पर सैफई ऑक्सीजन प्लांट की रिपेयरिंग करने के लिए पहुंची है तो उन्होंने इस मामले में अनभिज्ञता जाहिर की।

ज्ञात हो कि सैफई का ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट तत्कालीन बसपा सरकार में यहां रहे निदेशक डॉ.टी. प्रभाकर के कार्यकाल में 6 जनवरी 2008 में बनाया गया था जिसका उद्घाटन पूर्व चिकित्सा शिक्षा मंत्री लाल जी वर्मा द्वारा किया गया था,अगर अब फिर से सैफई का ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाता है तो इससे मरीजों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी और इटावा जिले में ऑक्सीजन की कमी से मर रहे मरीजों को जीवनदान मिल सकेगा। आर्मी अधिकारी ने बताया कि उम्मीद है कि हम ऑक्सीजन प्लांट को चालू करने में सफल होंगे।