बदायूँ । 13 अगस्त। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र बदायूं द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत ” माटी को नमन वीरों का अभिनंदन” कार्यक्रम का आयोजन किया गया , जिसका विधिवत शुभारम्भ सांसद डॉ संघमित्रा मौर्य एवं जिला युवा अधिकारी डॉ दिनेश यादव ने युवाओं को पंच प्रण की शपथ दिलाकर एवं घर घर तिरंगा फहराने का संकल्प दिलाकर किया। इस अवसर पर सांसद डॉ संघमित्रा मौर्य ने अमृत कलश में मातृभूमि की मिट्टी के एकत्रीकरण का शुभारंभ कर उत्तम कार्य करने वाले 30 युवाओं को सम्मानित किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सांसद ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम परम सौभाग्यशाली हैं जो आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और देश के नवनिर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र के शसक्त प्रहरी और देश की अमूल्य धरोहर हैं अतः युवा आगे आकर देश के नवनिर्माण में अपना सकारात्मक समर्पण दें जिससे देश अखंड और अक्षुण रहे।
सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्रीजी ने जो पंच प्रण लेकर राष्ट्र को आगे ले जाने का मंत्र दिया है वह देश को एक महान शक्ति बनाएगा और आमजन को नैतिक और आत्मीय रूप से सशक्त बनाएगा, अतः हैं राष्ट्र के प्रति अपनी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए देश की संस्कृति को बढ़ावा दें। उन्होने कहा कि 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा लगाने के लिए युवा आगे आएं क्योंकि स्वतंत्रता दिवस के बाद हम अगले 25 वर्ष तक अमृत काल में होंगे, जिसमें हम देश के बहुआयामी विकास के साक्षी बनेंगे।
इस कार्यक्रम की अवधारणा और उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए जिला युवा अधिकारी डॉ दिनेश यादव ने बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में समस्त भारत के नेहरू युवा केंद्रों से जुड़े युवा , प्रत्येक गांव में वृक्षारोपण, अमृत वाटिका का निर्माण, सांस्कृतिक गतिविधियों एवं अमृत कलश में मातृभूमि की मिट्टी का एकत्रीकरण कर रहें हैं, यह मिट्टी ब्लॉक , जिला एवं प्रदेश से होकर राजधानी पहुंचेगी, वहां इस मिट्टी से राष्ट्रीय उपवन बनेगा और प्रत्येक प्रदेश से लाए गए वृक्षों को रोपित किया जायेगा
इस कार्यक्रम को प्रमुख रूप से ब्लॉक प्रमुख उझानी शिशुपाल सिंह शाक्य, शरदाकांत भारद्वाज, डा विकास यादव, संजीव श्रीवास्तव,डा रूचि द्विवेदी, डा पुर्णिमा गौर, सुधीर यादव, रवेंद्र पाल सिंह, अनूप यादव, शगुन शर्मा, दीपांशी यादव, एवं अन्य अतिथियों एवं युवाओं ने संबोधित किया।


इस अवसर सिम्पल यादव, रिंकी शर्मा, रोली देवी, कमलेश देवी, रिंकू यादव, कार्तिक शेखर, राहुल यादव , ज्योति कुमारी, प्रमोद कुमार, प्रतिज्ञा यादव, ओमपाल, यशपाल, पीयूष यादव, दिव्यांश कुमार , कुसुम कुमारी, अनूप सिंह यादव, एवम अन्य युवा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन रवेंद्र पाल सिंह एवं संजीव कुमार श्रीवास्तव ने किया। अंत में सांसद ने 30 युवाओं एवं अतिथियों को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।