• राज्यमंत्री गुलाब देवी के साथ ही जिलाधिकारी मनीष बंसल, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत, सीडीओ कमलेश सचान, एडीएम प्रदीप वर्मा के साथ कई जिला स्तरीय अधिकारियों ने की अगवानी*

– दैनिक जागरण परिवार के तत्वावधान में निकली अमृत कलश यात्रा में एनसीसी व स्काउट के बच्चों के साथ ही छात्राओं ने भी भाग लिया

सम्भल। दैनिक जागरण के तत्वावधान में शनिवार को जिला मुख्यालय बहजोई में भव्य अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार माध्यमिक शिक्षा मा. गुलाब देवी के अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष डा. अनामिका यादव,जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल, एसपी श्री कुलदीप सिंह गुनावत, सीडीओ श्रीमती कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी श्री प्रदीप वर्मा, नगर पालिका बहजोई के अध्यक्ष राजेश शंकर राजू, नगर पंचायत बबराला के अध्यक्ष हर्षवर्धन वार्ष्णेय के साथ ही एक दर्जन से ज्यादा जिला स्तरीय अधिकारियों व कई गणमान्य जनप्रतिनिधियों के साथ पैदल यात्रा की। डेढ किलोमीटर की यात्रा में सबसे आगे बलिदानी गांव इकरौटिया, सैदपुर जसकोली, हाजी बेड़ा, कल्यानपुर, दुगावर और पंसुखा मिलक के पावन धरा की पावन मिटटी को अमृत कलश में सहेजा गया था।

उसका वाहन सबसे आगे चल रहा था। पीछे बैंड के बाद स्काउट गाइड के बच्चे आकर्षण का केंद्र रहे। कलश यात्रा में डीएफओ अरविंद कुमार, पूर्व एमएलसी भारत सिंह यादव, अजय शर्मा, बीएसए चंद्रशेखर, डीपीआरओ उपेंद्र पांडेय, डीआइओएस वेदराम, डीएफओ अरविंद कुमार, कृषि रक्षा अधिकारी अरूण त्रिपाठी, सीवीओ डा. दिनेश चंद्र,
नगर पालिका अध्यक्ष राजेश शंकर राजू, सूचना अधिकारी ब्रजेश कुमार, प्रधानाचार्य डा. संजय कुमार, सौरभ कांत शर्मा, एनसीसी के राजीव गुप्ता, रेखांजलि शर्मा, अंजू देवी, सुधा राय, आकांक्षा, अधिवक्ता अरविंद सिंह, दिनेश सैनी भी चल रहे थे।

संभल, बहजोई, चंदौसी, बबराला के कई गणमान्य लोगों ने इसमें भाग लिया। कलक्ट्रेट में इसका समापन राष्ट््रगान से किया गया। इसके पहले माननीय राज्यमंत्री ने डीएम के साथ शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किया। पुष्प चक्र भी स्मारक पर चढाया। इसके अलावा डीएम कंपाउंड में शहीदों के गांव की माटी के साथ पौधों का रोपण भी माननीय मंत्री जी ने किया। अपने संबोधन में माननीय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभारी गुलाब देवी जी ने कहा कि दैनिक जागरण ने अनूठी पहल की है। अभी तो स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत होनी है लेकिन जागरण ने इसके पहले ही इसका आगज कर दिया है।

अब पूरा जिला ही नहीं पूरा प्रदेश व देश भी देश भक्ति के रंग में रंगा है। जागरण ने राष्ट्रवाद की अलख जगाई है। वीर बलिदानियों को नमन करना एक सुखद अनुभूति है। पूरे जागरण परिवार को मेरा धन्यवाद है। दैनिक जागरण संभल के जिला प्रभारी श्री राघवेंद्र शुक्ल ने अतिथियों के प्रति आभार जताते हुए बलिदानियों के बलिदान को रेखांकित किया। उनके मांग पर जिलाधिकारी महोदय ने संभल के बलिदानियों के गांव के स्कूल का नाम बलिदानियों के नाम पर करने के लिए बीएसए से रिपोर्ट मांगी है।

यह भी कहा है कि इसे जल्द से जल्द देखा जाए। इसके अलावा बलिदानियों के स्मारक के सुंदरीकरण को भी कराने की मांग को पूरा करने को कहा। इसी क्रम में राज्यमंत्री गुलाब देवी के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष अनामिका यादव, डीएम मनीष बंसल, एसपी कुलदीप सिंह गुनावत, पूर्व एमएलसी भारत सिंह यादव, नगर पालिका अध्यक्ष बहजोई राजेश शंकर राजू, बबराला के अध्यक्ष हर्षवर्धन वार्ष्णेय ने पंसुख मिलक के बलिदानी सुदीश के पिता ब्रह्मपाल सिंह, इकरौटिया के बलिदानी हसन अख्तर के पुत्र हसन मेंहदी, हाजीबेडा के बलिदानी महेंद्र सिंह के भाई अंतिम चौधरी, सैदपुर जसकोली के बलिदानी करमवीर सिंह की माता अतरवती देवी को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
संचालन मनीष चौधरी ने किया।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट