निस्तारण में शिकायतकर्ता की संतुष्टि आवश्यक, संवाद स्थापित कर करें संतुष्ट-मंडलायुक्त
मंडलायुक्त ने मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने में देरी करने पर पंचायत सचिव उझानी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के दिए निर्देश
बदायूँ : 01 जुलाई तहसील सदर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में शिकायतकर्ता की संतुष्टि आवश्यक है, इसलिए शिकायतकर्ता से संपर्क स्थापित कर उसे संतुष्ट करें, वही एक प्रकरण में मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने में देरी करने पर उन्होंने पंचायत सचिव उझानी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर 50 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 03 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।
मंडलायुक्त ने संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आमजन की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाए तथा शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता से संवाद स्थापित कर उसको संतुष्ट करें। उन्होंने सभी अधिकारियों से एक-एक कर निस्तारण की स्थिति व शिकायतकर्ता की संतुष्टि की जानकारी ली।
उन्होंने बताया कि जो भी प्रकरण संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आते हैं या आईजीआरएस पोर्टल पर आते हैं। उसकी ग्रेडिंग की जाती है, ग्रेडिंग जनपद स्तर पर जिलाधिकारी द्वारा, मंडल स्तर पर मण्डलायुक्त द्वारा की जाती है साथ ही शासन स्तर पर एक कॉल सेंटर भी स्थापित है जिससे शिकायतकर्ता के मोबाइल पर सीधे संपर्क कर उसकी संतुष्टि जानी जाती है।
मंडलायुक्त ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस आमजन की शिकायतों को जानने व उनके निस्तारण का एक अच्छा प्लेटफार्म है इसलिए अधिकारी संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर प्राप्त शिकायतों का पूरी गंभीरता, गुणवत्ता व समय बद्धता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में है आमजन की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण इसलिए निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया जा सकता है उसके संबंध में शिकायतकर्ता को लिखित में सूचित करें कि किन कारणों से उसकी समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है ताकि वह पुनः आवेदन ना करें।
संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर चकरोड से अवैध कब्जा हटाने, भूमि की पैमाइश कराने, आवास का लाभ दिलवाने व भूमि से कब्जा हटवाने सहित कुल 50 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें राजस्व विभाग के 35, विकास विभाग तीन, विद्युत विभाग चार, स्वास्थ्य विभाग एक, जिला कार्यक्रम अधिकारी एक, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद उझानी एक, एलडीएम एक, सीडीपीओ उझानी एक, पूर्ति विभाग एक, पुलिस एक तथा बाढ़ खंड एक सहित 50 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से राजस्व विभाग की तीन शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया शेष 47 शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह एसएसपी ओपी सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।