निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य किया जाए शीघ्र ही पूर्ण ………जिलाधिकारी

एनीमिया से बचाव के लिए जनपद की किशोरियों को किया जागरूक…… जिलाधिकारी

 सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय पोषण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी ने समीक्षा से संबंधित विभिन्न बिंदुओं के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया।
जिसमें पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए कहा कि पोषण पुनर्वास केंद्र के बैड पर बच्चे शत प्रतिशत उपस्थित हैं जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त सीडीपीओ एवं आरबीएसके की टीम समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें।
आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य को लेकर भी जिलाधिकारी ने विकासखंड वार नवनिर्मित आंगनवाड़ी केंद्रों के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जनपद के समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मई की मंडलीय बुकलेट बनने से पूर्व ही सभी लंबित आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाए ताकि बुकलेट में सूचनाओं को अंकित किया जा सके।
और उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी संबंधित अधिकारी गलत सूचना ना भेजें यह भी सुनिश्चित किया जाए।
कन्या सुमंगला योजना को लेकर जिलाधिकारी ने विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
पोषण वाटिका को लेकर विकासखंड वार जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पोषण ट्रैकर एप को लेकर भी जानकारी प्राप्त की गई एवं सुपरवाइजरों के माह वार निरीक्षण की रिपोर्ट के विषय में भी जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं पोषण वितरण, होम विजिट, होमो ग्लोबिन जांच एवं अन्य कार्यों की निम्न प्रगति को लेकर विकासखंड असमोली के कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। और उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अगली बैठक में पोषण पर कार्य कर रहे एनजीओ को भी बुलाया जाए।
जनपद के 292 आंगनवाड़ी केंद्रों में किए जा रहे विद्युतीकरण के कार्य की प्रगति संतोषजनक ना पाई जाने को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
1 मई 2023 से 30 जून 2023 तक चलाए जा रहे अभियान पानी नहीं केवल स्तनपान के संबंध में एसीएमओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं अन्य सहयोगी विभागों को उक्त के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए भी निर्देशित किया।
सह गोदामों को लेकर भी जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यदाई संस्थाएं शीघ्र ही निर्माण कार्य पूरा कराना सुनिश्चित करें। 12 से 25 वर्ष की किशोरियों एवं लड़कियों के स्वास्थ्य को लेकर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग एवं आईसीडीएस विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि एनीमिया से बचाव के लिए किशोरियों को अधिक से अधिक जागरूक करें ताकि वह स्वस्थ रह सकें।
जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर हीमोग्लोबिन इलेक्ट्रॉनिक मीटर से 5-5 किशोरियों का हिमोग्लोबिन का टेस्ट कराएं एवं हिमोग्लोबिन 9 से नीचे रहता है तो उनका स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पुनः चेक कराया जाए। और जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग को एनीमिया को लेकर अगले 6 माह के वर्क प्लान बनाने के निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि हीमोग्लोबिन टेस्ट शत प्रतिशत कराया जाए तथा किशोरियों को आयरन फोलिक एसिड एवं पालक तथा गुड एवं सहजन आदि को खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम,जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे, जिला कृषि अधिकारी ओमकार सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त सीडीपीओ सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट