समस्त चिकित्सा अधीक्षक वीएचएनडी सत्र पर स्टेडियोमीटर कराएं उपलब्ध…… जिलाधिकारी

सम्भल। आज कलेक्टर सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय)की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें डीपीएम संजीव राठौड़ के द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक जिलाधिकारी को अवगत कराया गया।
जिसमें सर्वप्रथम कोल्ड चैन के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए वीएचएनडी सत्रों पर स्टेडियोमीटर को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं समस्त चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्टेडियोमीटरों को क्रय किया जाए एवं वीएचएनडी सत्र पर शत-प्रतिशत रखवाया जाए।
सीएमएस को निर्देशित करते हुए कहा कि एसएनसीयू की फीडिंग का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें एवं जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा प्रगति में कोई सुधार नहीं होता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसी आशाओं का नाम चिन्हित करें जो कि अपने क्षेत्र में कार्य नहीं कर रही हैं उन नामों को चिन्हित करते हुए अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में प्रेषित करें नहीं तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
सीवियर एनीमिया को लेकर भी जिलाधिकारी ने विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अगले 3 महीने का एक विशेष अभियान चलाया जाए जिसमें किशोरियों एवं महिलाओं को एनीमिया से बचाव के लिए जागरूक करते हुए उनके आवश्यक चेक कराये जाएं जिससे वह स्वस्थ रह सकें एवं आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट का वितरण शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि आयरन फोलिक एसिड को प्राथमिकता पर रखा जाए।
संस्थानिक डिलीवरी को लेकर भी जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए ई-कवच पोर्टल पर जिले की रैंकिंग के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा समस्त एमओआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि ई-कवच पोर्टल के विषय में जानकारी रखें। आभा आईडी को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए कायाकल्प, जननी सुरक्षा योजना जननी, सुरक्षा योजना के भुगतान के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना के भुगतान शत प्रतिशत ना होने को लेकर समस्त ब्लॉक अकाउंट मैनेजरों का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
एफ आर यू एस एवं केयर एप, ऑनलाइन ओपीडी पर्ची को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की जन्म रजिस्ट्रेशन को लेकर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सहायकों के माध्यम से जन्म रजिस्ट्रेशन कराना सुरक्षित करें।
इसके उपरांत फैमिली प्लानिंग, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, एनयूएचएम, आयुष्मान कार्ड, आशाओं की पद रिक्तियां आदि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अनूप अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा एवं समस्त चिकित्सा अधीक्षक एवं संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट