बदायूँ।महिला को हुई प्रसव पीड़ा उसके बाद महिला ने चलती एंबुलेंस में ही एक बच्चे को जन्म दे दिया। प्रसव होने के बाद दोनों को जिला महिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने दोनों को स्वस्थ बताया है। दोनों को भर्ती कर लिया है।
एंबुलेंस प्रभारी प्रेम शंकर ने बताया कि वजीरगंज ब्लाक के गांव कालिया काज़मपुर निवासी बेबी (उम्र 27 वर्ष) को प्रसव पीड़ा होने पर 108 एंबुलेंस बुलाई गई। जिसको एंबुलेंस द्वारा अस्पताल ले कर जा रहे थे। तभी पटेल चौक के पास प्रसव पीड़ा बढ गई एंबुलेंस को बीच रास्ते में सड़क किनारे खड़ी करके ईएमटी निशांत कुमार ने अपनी सुझ-बुझ के साथ प्रसव कराया एवं जच्चा-बच्चा दोनो स्वस्थ है, फिर नजदीकी जिला महिला चिकित्सालय ,मे सुरक्षित भर्ती कराया, वही पायलट बबलू ने अपने कर्त्तव्य को निभाते हुए सही समय से पहुंच कर मरीज़ को एंबुलेंस में शिफ्ट कराया।
स्वास्थ केन्द्र पहुंच कर जच्चा के पति प्रदीप कुमार , सावित्री(आशा) एवं अस्तपाल स्टाफ ने ईएमटी व पायलट की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद किया।
एंबुलेंस संचालक संस्था ईएमआरआई ग्रीन हैल्थ सर्विसेज के प्रोग्राम मैनेजर राजन कुमार ने बताया कि 102 सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है। 102 एम्‍बुलेंस गर्भवती महिलाओं व 2 साल तक के बच्‍चों को घर से सरकारी अस्‍पताल ले जाती है और वापस घर भी छोड़ती है। आकस्मिक स्थिति के लिए एंबुलेंस में पर्याप्त मेडिकल संसाधन एवं औषधियां उपलब्‍ध रहती है और एंबुलेंस स्टाफ इसके लिए प्रशिक्षित किया गया हैं। इसलिए डिलीवरी के मामले में सभी 102 एम्‍बुलेंस का प्रयोग करना चाहिए। वहीं, सभी प्रकार की 108,102 एंबुलेंस सेवा इमरजेंसी में सरकारी अस्‍पताल जाने के लिए मुफ्त मिलेगी।