आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में बरेली मंडल ने लगाई छलांग प्रदेश में आया अव्वल

सितंबर में 16 नंबर पर था बरेली मण्डल, नवंबर में प्रदेश में पहला स्थान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जन शिकायतों का पारदर्शी और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर रहे अफसर

प्रदेश के मंडलों में बस्ती दूसरे, मिर्जापुर तीसरे, मेरठ चौथे और गोरखपुर पांचवें स्थान पर


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जनता से जुड़ी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और पारदर्शी तरीके से निस्तारण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री की पहल पर पोर्टल पर शिकायत करने वालों को सीधा लाभ मिल रहा है। जांच अधिकारी उन तक पहुंच रहे हैं। उनका फीडबैक लिया जा रहा है। न्याय पूर्ण और गुणवत्ता पूर्ण तरीके से शिकायतों का निस्तारण हो रहा है। योगी सरकार की नीतियों को धरातल पर लागू करने में बरेली मंडल ने लंबी छलांग लगाई है। बरेली मंडल आइजीआरएस (शासन द्वारा संचालित जनसुनवाई पोर्टल)
के निस्तारण में पूरे प्रदेश में प्रथम आया है। बस्ती मंडल दूसरे, मिर्जापुर तीसरे, मेरठ चौथे और गोरखपुर जन शिकायतों के निस्तारण में पांचवें स्थान पर है। सितंबर में बरेली मंडल 16 वे स्थान पर था। कमिश्नर संयुक्ता समद्दार के आने के बाद अक्टूबर में बरेली मंडल तीसरे पायदान पर पहुंचा। नवंबर में सब को पीछे छोड़ते हुए बरेली मंडल उत्तर प्रदेश की आईजीआरएस रैंकिंग में सर्वोच्च पायदान पर खड़ा है।

जन शिकायतों के निस्तारण मूल्यांकन की ऐसे तैयार होती है रिपोर्ट

शासन द्वारा संचालित जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के संबंध में प्रदेश स्तर से हर माह रैंकिंग जारी की जाती है। शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में समय अवधि और फीडबैक के आधार पर इसकी मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार होती है। मूल्यांकन रिपोर्ट के बाद शासन इसकी रैंकिंग जारी करता है। गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध फीडबैक युक्त निस्तारण में प्रदेश में बरेली मंडल को शनिवार को पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

जिलों को आइजीआरएस रैंकिंग सुधारने के निर्देश

बरेली मंडल आईजीआरएस के निस्तारण में प्रथम है। लेकिन जिलों की स्थिति बेहतर नहीं है। वह शिकायतों के बोझ तले दबे जा रहे हैं। बरेली जिला प्रदेश में 70, पीलीभीत 72, शाहजहांपुर 65 और बदायूं 57वे स्थान पर है। वहीं पुलिस की शिकायतों के निस्तारण में पीलीभीत 55, शाहजहांपुर 70, बरेली 71, बदायूं 75 और आई जी रेंज प्रदेश में दसवें स्थान पर हैं।

बेहतर टीम मैनेजमेंट और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण से मिला पहला स्थान

बरेली मंडल की कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाले आईजीआरएस के निस्तारण में टीम मैनेजमेंट और गुणवत्ता पूर्ण समयबद्ध तरीके से निस्तारण करने में मंडल को पहला स्थान मिला है। आईजीआरएस के निस्तारण में बरेली मंडल के नोडल ऑफिसर एडिशनल कमिश्नर अरुण कुमार, डीडी समाज कल्याण अजय सिंह, फूड सेफ्टी डिविजनल ऑफीसर सुवेंद्र कुमार, और आईजीआरएस सहायक विकास मेहरा की बेहतर टीम मैनेजमेंट और गुणवत्तापूर्ण कार्यशैली की वजह से बरेली मंडल की रैंकिंग में सुधार हुआ है।