बदायूं l रुहेलखंड के सुप्रसिद्ध मेला ककोड़ा में कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा मैया की जय के साथ स्नान किया। हुआ नेम भगत में स्नान किया। सूर्यभगवान को अर्घ्यदान दिया। कन्याओं को दही जलेबी, पूड़ी सब्जी खिलाकर दान दक्षिणा दी। बच्चों के मुंडन संस्कार भी कराए। मनोकामना पूरी होने पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा की साड़ी पहनान की। पुलिस प्रशासन की उसे शक्ति भर्ती गई। श्रद्धालुओं ने परिवार समेत नौका बिहार किया। गहराई में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को पीएसी के जवानों ने हिदायत दी। पुलिस जवानों ने भी मेले में और मुख्य मार्गो पर मुस्तैदी से ड्यूटी की। खोया पाया बच्चा समाजसेवा शिविर में स्काउट्स ने खोए बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाया।

मीना बाजार में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। जलेबी खजले की खूब बिक्री हुई।

इलायची दानें का प्रसाद बिका। बच्चों ने झूलों का आनंद लिया। स्थाई अस्पताल में मरीजों ने दवाई लीं। गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने दीपदान किया प्रखर बाल संस्कार शाला के बच्चों ने गंगा की साफ सफाई की हेमंत शर्मा, अंकित शर्मा को सम्मानित किया गया।

मेला का पूरा में मां गंगा की भव्य आरती हुई श्रद्धालुओं ने सैकड़ों की संख्या में प्रज्जवलित किए। की झिलमिलाती रोशनी आकर्षण का केंद्र रही।

रिपोर्ट – निर्दोष शर्मा