खैरथल-तिजारा 10 अक्टूबर जिला कलेक्टर किशोर कुमार के निर्देशानुसार दीपावली त्यौहार से पूर्व आमजन को शुद्ध खान-पान की उपलब्धता को मददेनजर रखते हुए शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत टीम का गठन किया गया जो समय-समय पर विभिन्न दुकानों पर सैंपल व मिलावट की सूचना पर कार्यवाही करेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अरविंद गेट नें बताया कि सब्जी मण्डी खैरथल में संचालित हार्दिक किराना स्टोर से हल्दी पाउडर का नमूना व किराना स्टोर से आरडी प्योर नामक सरसों के तेल का नमूना तथा जोधपुर मिष्ठान भण्डार रेलवे फाटक के पास से कलाकंद का नमूना लिया गया।

जिला कलेक्टर ने जिले में सोमवार से MFTL (मोबाईल फूड टेस्टिंग लेबोरेट्री) को चालु करने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया ताकी मौके पर ही खाद्य पदार्थों की जांच की जावे जिससे आमजन को शुद्ध खानपान उपलब्ध हो सके। बाजार में सभी खाद्य व्यापारियों को अपने खाद्य लाईसेंस दुकान पर लगाकर रखने एवं खाद्य पदार्थों को ढककर व साफ-सफाई से रखकर बिकी करने के निर्देश प्रदान किये। दल द्वारा टोबेको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 के अन्तर्गत तम्बाकू व तम्बाकू उत्पाद बिकी करने वाले दुकानदारों पर नियमानुसार चालान की कार्यवाही भी की गई।

सभी आमजन से अपील की जाती है कि खानपान की वस्तुएं खरीदते समय निर्माण व अवधिपार तिथि का अवलोकन कर ही बाजार में खरीदारी करें एवं खानपान में मिलावट अथवा अन्य अशुद्धता की शंका होने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (खाद्य सुरक्षा अनुभाग) जिला खैरथल-तिजारा/अलवर से सम्पर्क करें एवं FSSAI टोल फ्री 1800112100 पर भी शिकायत करें।

जिला कलेक्टर महोदय खैरथल तिजारा द्वारा गठित दल में डा० पूरणमल मीणा उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वा० खैरथल तिजारा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी केशव गोयल, जयसिंह यादव, अशोक लखेरा आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा