खैरथल-तिजारा 8 अक्टूबर जिला कलेक्टर किशोर कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलवर, अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिती किशनगढ़बास एवं डॉ सुमित मित्तल द्वारा कार्यालय जिला सचिवालय खैरथल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का आयोजन किया गया। आयोजन की शुरुआत अतिथिगणों द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर की गई।

जिला कलेक्टर ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य में हमारी भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक, और सामाजिक भलाई हैं। यह हमारे सोचने, महसूस करने और कार्य करने के तरीकों को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि मानसिक और शारारिक स्वास्थ्य, समग्र स्वास्थ्य के समान महत्वपूर्ण घटक है, उदाहरण के लिए तनाव कई प्रकार की समस्याओं जैसे मधुमेह, स्ट्रोक जैसी दीर्घकालिक स्थितियों के जोखिम को बढ़ाता हैं। इन जोखिमों को कम करने के लिए उन्होंने अतिरिक्त जिला कलेक्टर को जिले के अधिकारियों एवं कार्मिकों के लिए समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य कार्यशाला का आयोजन करने के निर्देश भी दिए।

शिविर के मुख्य वक्ता श्री डॉ सुमित मित्तल रहे। डॉ सुमित मित्तल ने बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थय दिवस हर वर्ष 10 अक्टूबर को दुनिया भर में मानसिक स्वास्थय पर प्रकाश डालने, मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरुकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले लोगो का समर्थन करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा निर्धारित थीम ” इट इज टाइम टू प्रायोरटाइज मेंटल हेल्थ एट वर्कप्लेस” है। यह थीम लोगो, संगठनों और समुदायों के लाभ के लिए कार्यस्थल में मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डालती है। पिछले कुछ वर्षो में अधिक से अधिक देश और संगठन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दो से जुड़े कलंक को तोड़ने के लिए अभियान में भाग ले रहे है। मानसिक स्वास्थ्य यह निर्धारित करने में मदद करता हैं कि हम तनाव को कैसे संभालते है, दूसरो से कैसे संबंध बनाते हैं और स्वस्थ विकल्प कैसे चुनते है।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर खैरथल शिवपाल जाट, विभिन्न विभागों जिला स्तरीय अधिकारीगण, तालुका किशनगढ़बास सचिव हेमराज परेवा, पीएलवी हेमसिंह परमार, गुलाब चंद शर्मा, पैनल अधिवक्ता मुकेश चंद सैनी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा