मिलावटखोरों के खिलाफ चलेगा अभियान,कमिश्नर ने तलब की रिपोर्ट..

फेस्टिव सीजन में मिठाईयों, घी, खोया, पनीर समेत दूध से बने उत्पादों की मांग बहुत बढ़ जाती है और इसी स्थिति का फायदा मिलावटखोर उठाते हैं। इसी के तहत कमिश्नर सौम्या अग्रवाल ने आज अपर आयुक्त खाद एवं औषधि प्रशासन संदीप चौरसिया को बुलाकर निर्देश दिए कि मिलावट करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। कमिश्नर ने आदेश दिए कि खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाए। साथ ही अगर कहीं से भी खाने के सामान में मिलावट को लेकर कोई इनपुट मिलता है तो वहां खाद्य पदार्थों की जांच करने वाली टीमें तुरंत छापेमारी करें। मिलावट कर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।

कमिश्नर ने तलब की रिपोर्ट


इसी के साथ कमिश्नर ने अपरआयुक्त से एक रिपोर्ट तलब की जिसमे अभी तक कितने दुकानों पर छापेमारी की गई उन पर कितनी बार ADM कोर्ट से जुर्माना लगाया गया हैँ, यदि एक ही दुकान की कई बार सैंपलिंग हो चुकी है और उन पर जुर्माना लग चुका है और वह लगातार मिलावट कर रहा है तो उनके लाइसेंस अभी तक क्यों नहीं निरस्त किए गए..

कई रिपोर्ट्स में यह खुलासा हुआ है कि मिलावटी दूध, पनीर, खोया खाने से लोगों में बढ़ रही हैँ बीमारियां..


कई रिपोर्ट्स में यह खुलासा हुआ है कि मिलावटी दूध, पनीर, खोया खाने से लोगों में बीमारियां बढ़ रही हैं। कैंसर जैसी बीमारियों का प्रसार हो रहा है क्योंकि मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री होती है। FSSAI पिछले काफी समय से मिलावटी खाद्य पदार्थों को जब्त कर रहा है और आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज भी हुए हैं। फेस्टिव सीजन में तो निगरानी बढ़ानी ही होगी।

ज्यादा से ज्यादा सैंपल उठाएं’


कमिश्नर ने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल उठाए जाएं और जांच कर पता लगाया जाए कि कहीं खाने की चीजों में कोई मिलावट तो नहीं की गई है। नवरात्र के मौके पर कुट्टु के आटे की मांग बढ़ जाती है और इसमें भी मिलावट के कई केस सामने आए हैं। कुट्टु के आटे की जांच भी की जाए। साथ ही दिवाली पर मिठाईयों को लेकर विशेष अभियान चलाया जाए। कुट्टू आटा, सिंघाड़े का आटा, सामक के चावल के भी ज्यादा से ज्यादा सैंपल उठाए जाएं और जांच की जाए।