जिला कलेक्टर ने अतिवृष्टि को देखते हुए सभी अधिकारी को दिए फील्ड पर रहने के निर्देश

खैरथल-तिजारा 8 सितंबर जिला कलक्टर किशोर कुमार की अध्यक्षता में जिला सचिवालय खैरथल-तिजारा में रविवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर किशोर कुमार ने शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, राजीविका सहित अन्य विभागों के कार्यों और लक्ष्यों की जानकारी प्राप्त कर समीक्षा की। बैठक में मूलभूत आवश्यकता बिजली, पेयजल सहित अन्य योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि बजट घोषणाओं की क्रियान्विति को लेकर जानकारी प्राप्त की तथा घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बजट घोषणाओं के भूमि आवंटन संबंधित जानकारी ली और क्रियान्वयन किस चरण में है इसकी भी विस्तृत जानकारी ली।

जिला कलेक्टर कुमार ने अतिवृष्टि को दृष्टिगत रखते हुए मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के ट्रांसमिशन सीजन होने से इन बीमारियों के नियंत्रण व रोकथाम हेतु जिले में व्यापक स्तर पर एन्टीलार्वा गतिविधियां आयोजित करने करने के संबंध में सीएमएचओ को निर्देश दिए। लोगों को मौसमी बीमारियों बचाव के लिए जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू एवं मलेरिया भी प्रायः इसी मौसम में तेजी से फैलता है, इसी को ध्यान में रखते हुए मलेरिया एवं डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए किए जाने वाले उपाय, बचाव के तरीके एवं उपचार के संबंध में व्यापक रूप से जन जागरूकता की जाएं। उन्होंने अति वृष्टि से क्षेत्र में किसी प्रकार के हुए नुकसान आदि के बारे में जानकारी लेकर सभी जिला स्तरीय एवं उपखंड स्तरीय अधिकारियों को फील्ड पर सक्रिय रहने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव, अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग धर्मेंद्र यादव, सीएमएचओ अरविंद गेट, समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग भूरी सिंह सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा