बदायूँ।केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना पीएम सूर्यघर योजना का दूसरा चरण के रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ चुके है। इस योजना को लेकर यूपी की योगी सरकार भी गंभीर है। यूपी नेडा के जिला प्रबंधक सुशील कुमार ने बताया कि पीएम सूर्यघर योजना का दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ कर दिए गए है। सीएससी आईडी के साथ वीएलई द्वारा भरे गए प्रत्येक पूर्ण आवेदन के लिए 36 रुपये का भुगतान किया जाएगा। वीएलई के पास अब पीएम सूर्यघर में रजिस्टर कस्टमर का सत्यापित डेटा प्राप्त है। उपभोक्ताओं को अब राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन का ऑप्शन उपलब्ध है, जिसके लिए VLE को उपभोक्ता से संपर्क करना होगा।उन्होंने कहा कि आने वाले समय में DOP का डाटा भी सेकंड फेज़ में सीएससी द्वारा ही किया जायेगा, Verified उपभोक्ता डेटा देखने और संपूर्ण एप्लिकेशन की रिपोर्टिंग के लिए वीएलई डैशबोर्ड लिंक

(https://api.pmsuryabijliyojna.in/dashboard) के माध्यम से ओपन किया जा सकता है। इसी लिंक में उपभोक्ता द्वारा कम्पलीट किया गया एप्लीकेशन acknowlegment नंबर फिल करना होगा, जिसमे उपभोक्ता द्वारा बैंकिंग डिटेल अपलोड की जा चुकी हो जो कि लिंक https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration के माध्यम से उपभोक्ता द्वारा फिल किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पी एम सूर्य घर सर्वे मे दूसरे फेज का कार्य स्टार्ट ह चूका है और पोर्टल (pmsuryaghar.gov.in) सही से कार्य कर रहा है। दूसरे फेज में पर एप्लीकेशन रेगिस्ट्रशन का 36 रुपये दिया जायेगा। नए एप्लीकेशन और नॉन-validate और validate एप्लीकेशन भरी जाएँगी।यह सुविधा सभी 2800 सीएससी पर उपलब्ध है- यूपी नेडा जिला प्रबंधक सुशील कुमार।