समाज के लिए समर्पित चार वरिष्ठ नागरिकों को किया सम्मानित

उपेक्षा का शिकार है वरिष्ठ नागरिकों के लिए बने कानून

जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के तत्वावधान मे वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर अध्यक्ष/ संस्थापक हरि प्रताप सिंह राठौड़ एडवोकेट के नेतृत्व में सूचना/सामाजिक कार्यकर्ताओं ने देश के प्रधानमन्त्री एवम प्रदेश के मुख्यमंत्री को संबोधित मांग पत्र जिलाधिकारी बदायूं के माध्यम से प्रेषित कर वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए बनाए गए कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन की मांग की। साथ ही सार्वजनिक भवनों, शिक्षण संस्थाओं, धर्म स्थलों, चिकित्सालयों के निकट घनी बस्ती में संचालित मांस मछली के अवैध कारोबार को बंद किए जाने की भी मांग की।

इस अवसर पर समाज के लिए समर्पित वरिष्ठ नागरिक धनपाल सिंह, एम एल गुप्ता, सुरेश पाल सिंह चौहान एवम एच एन सिंह को मल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के अध्यक्ष/ संस्थापक हरि प्रताप सिंह राठौड़ एडवोकेट ने कहा कि संसद द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए वर्ष २००७ में माता पिता एवम वरिष्ठ नागरिक का भरण पोषण अधिनियम पारित किया गया। राज्य सरकार द्वारा वर्ष २०१४ मे नियमावली बनाई गई तथा उत्तर प्रदेश वरिष्ठ नागरिक नीति २०१६ बनाई गई। अधिनियम, नियमावली और नीति में वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए भरण पोषण

अधिकरण, अपील अधिकरण का गठन करने एवम सुलह अधिकारी, अपीलीय अधिकारी की नियुक्ति की व्यवस्था की गई। वरिष्ठ नागरिकों के प्रति जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की शक्तियों और दायित्व का निर्धारण किया गया। थानों में निर्धारित प्रारूप पर वरिष्ठ नागरिक रजिस्टर बनाए जानें का प्रावधान किया गया। राज्य व जिला स्तर पर समितियों के गठन के साथ ही उनकी समयबद्ध बैठक किए जाने की व्यवस्था की गई है किन्तु इन प्रावधानों का क्रियान्वयन नहीं किया जा रहा है।

राठोड़ ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थय के दृष्टिगत स्वास्थय उप केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला चिकित्सालय, मंडलीय चिकित्सालय में विशेष व्यवस्था होनी चाहिए, जिला चिकित्सालय में दस शैय्या का वार्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए होना आवश्यक है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत सरकार एवम राज्य सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों से वे लाभान्वित नही हो पा रहे हैं। जिम्मेदारों द्वारा वरिष्ठ नागरिक कानूनों की उपेक्षा की जा रही है।

इस अवसर पर मार्गदर्शक धनपाल सिंह, संरक्षक एम एल गुप्ता , सुरेशपाल सिंह चौहान , हरि नन्दन सिंह, केन्द्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल, प्रदेश समन्वयक सत्येन्द्र सिंह गहलोत, मण्डल समन्वयक एम एच कादरी, नेत्रपाल, इब्राहिम , प्रमोद कुमार , मो० जावेद कादरी , जुल्फकार, राहुल , आदि की सहभागिता रही।