बदायूं।ब्लॉक सलारपुर क्षेत्र के गांव युसूफनगर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला मलेरिया अधिकारी और मलेरिया निरीक्षक के द्वारा गांव का सर्वे किया गया। मलेरिया धनात्मक रोगी से घर पर मिले एवं गांव में डीबीसी के द्वारा गांव में सभी जगह लार्वा सोर्स रिक्टेशन किया गया। गांव में एंटी लार्वा को स्प्रे किया गया।
स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर विभाग की टीम ने सोमवार को एक गांव में जाकर लोगों को डेंगू व मलेरिया से बचने के उपाय बताए। ये जानकारी डीएमओ योगेश सारस्वत ने दी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रामेश्वर मिश्र ने बताया कि बरसात के मौसम में डेंगू व मलेरिया की बीमारी

ज्यादा फैलती है जो कि घरों के आसपास खड़े होने वाले गंदे पानी में पनपने वाले मच्छरों से होती है। उन्होंने बताया कि अपने घरों के आसपास गंदा पानी खड़ा ना होने दें घरों की छत के ऊपर टायर, घड़े, डिब्बे व ऐसा कोई बर्तन न रखें जिसमें पानी खड़ा हो इसके अलावा कूलरों में भी खड़े पानी में लारवा पैदा होता है जिसके कारण डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारी पनपती है। उन्होंने बताया कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर जो कि दिन के समय में हाथों व पांवों पर काटते हैं तथा मलेरिया फैलाने वाले मच्छर रात्रि को काटते हैं इसलिए पूरी बाजू के कपड़े पहने, रात्रि के समय ऑडोमास नामक दवाई लगाएं व मच्छरदानी का प्रयोग करें।
लोगों को मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए उपाय बताएं।