धरती मां सबके जीवन का आधार-उपखंड अधिकारी तिजारा
तिजारा । हरियाली तीज के अवसर पर इस बार पूरे प्रदेश में ‘हरियालो राजस्थान-एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत लगभग 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। इस क्रम में अभियान का ब्लाॅक स्तर पर आयोजन कर पौधे लगाए गए। ब्लॉक में चारागाह भूमि, सड़क किनारे, विद्यालयों, अमृत सरोवर, जल स्रोतों के किनारे पौधारोपण कर ब्लॉक को हरा-भरा बनाया जाएगा।

तिजारा ब्लॉक का ब्लाॅक स्तरीय आयोजन खेल ग्राउंड जोहड़ ग्राम पंचायत ईशरोदा में उपखण्ड अधिकारी संजीव कुमार, तहसीलदार अशोक कुमार, प्रधान जयप्रकाश यादव, पुलिस उपाधीक्षक शिवराज सिंह, बीसीएमओ डॉ मनोज कुमार, विकास अधिकारी नवीन कुमार, मंडल अध्यक्ष बने सिंह भिदुडी, सरपंच रतिराम यादव के आतिथ्य में आयोजित किया गया। सर्वप्रथम सभी आतिथियो, जनप्रतिनिधिओ ने सर्पिलाकार आकार में लगभग 225 पौधे यथा बरगद, पीपल, गूलर, पिलखन, बेलपत्र, कदम्ब आदि के पौधा लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने बजट 2024-25 में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के माध्यम से हर परिवार को जोड़ते हुए 7 करोड़ पौधे लगाने व पालन का लक्ष्य रखा गया है। इस क्रम को सतत रखने के लिए मल्टी सेक्टोरल प्रोग्राम के रूप में मिशन “हरियालो-राजस्थान” की घोषणा की गयी है। मिशन ‘हरियालो-राजस्थान- एक पेड़ मां के नाम’ को साकार करने के लिए प्रदेश भर में हरियाली तीज के अवसर पर सघन वृक्षारोपण कार्य किया गया। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी संजीव कुमार ने इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि धरती भी मां के समान हमारा ख्याल रखती है। धरती मां ही हम सबके जीवन का आधार है इसलिए हमारा भी

कर्तव्य है कि हम धरती मां का भी ख्याल रखें। मां के नाम पेड़ लगाने से अपनी मां का सम्मान तो होगा ही साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी। इस मुहिम का मकसद राज्य में हरियाली बढ़ाना और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है।इस अवसर पर डॉ अनुराग सिंह, भाजपा नेता देशपाल यादव, विक्रम सिंह गुर्जर, रणबीर सिंह, प्रदीप कुमार, राजीव लम्बरदार, ओपी यादव, धर्मपाल यादव, लालाराम भाटिया, कृष्ण पंच, अमित यादव, आंगन बाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भाजपा नेता देशपाल यादव ने किया।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा