गुड गवर्नेंस कि स्थापना में सहायक एजेंसियों को सुदृढ़ बनाने के लिए हो बजट में व्यवस्था

भ्रष्ट तत्वों को सद्बुद्धि प्रदान करने हेतु तृतीय सोमवार को जलाभिषेक करेगे सूचना कार्यकर्ता

जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के तत्वावधान में माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल के संयोजन में २१० वें सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण/विधिक सेवा शिविर का आयोजन संगठन के मुख्यालय पर संरक्षक एम एल गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया। सर्वप्रथम राष्ट्र राग “रघुपति राघव राजाराम……” का कीर्तन किया गया तत्पश्चात् संविधान की प्रस्तावना के वाचन के बाद ध्येय गीत “जीवन में कुछ करना है…..”” का सामूहिक गायन किया गया।

सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण व विधिक सेवा शिविर में जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के जनक हरि प्रताप सिंह राठोड एडवोकेट द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सूचना का अधिकार अधिनियम व नियमावली, जनहित गारंटी कानून, पंचायत राज व्यवस्था की बारीकियां बताने के साथ ही लोकहित में प्रयोग के तरीक़े भी बताए गए। आज के सत्र में सुचना कार्यकर्ताओं की व्यावहारिक कठिनाईयो का भी निवारण किया गया।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के संस्थापक/ अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि गुड गावर्नेंस की स्थापना में सहायक एजेंसियों को सुदृढ़ बनाने हेतु बजट में प्रावधान की जरूरत है। घूसखोरी, कमीशन खोरी, मिलावट खोरी, काला बाजारी और डग्गामारी के विरूद्ध सूचना कार्यकर्ता नागरिकों के सहयोग से निरंतर अभियान जारी रखें। भ्रष्ट तत्वों के सूचना के अधिकार को हतोत्साहित करने के रवैए से निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

श्री राठौड़ ने कहा कि संगठन को गति प्रदान करने हेतु शीघ्र ही ब्लाक, तहसील, जिला और मंडल इकाइयों का पुनर्गठन किया जाएगा तथा ब्लाक स्तरीय व तहसील स्तरीय जनजागरण सभाओं का आयोजन किया जाएगा। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी पवित्र श्रावण मास के तृतीय सोमवार को सूचना कार्यकर्ता भागीरथ घाट कछला से गंगाजल लाकर बुर्रा फरीदपुर स्थिति शिवालय में जलाभिषेक कर भ्रष्ट तत्वों को सद्बुद्धि प्रदान करने की महादेव से प्रार्थना करेंगे।

राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मार्गदर्शक धनपाल सिंह, संरक्षक एम एल गुप्ता, प्यारेलाल, समीरुद्दीन एडवोकेट, केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल , प्रदेश समन्वयक सत्येन्द्र सिंह गहलोत, जिला समन्वयक आर्येंद्रपाल सिंह, तहसील समन्वयक बदायूं कृष्ण गोपाल, तहसील समन्वयक दातागंज नारद सिंह आदि की सहभागिता रही।