डीबीटी योजना से मिलने वाली धनराशि से अभिभावक बनबाएंगे स्काउट-गाइड की यूनिफार्म

ब्लाक स्तर पर होंगे बैंड तैयार, होगी जिला और अंतर्जनपदीय प्रतियोगिताएं

स्काउट-गाइड पाठ्यक्रम का समय सारिणी के अनुसार होगा पठन-पाठन

जिले में भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश संस्था के माध्यम से होंगे कब-बुलबुल, स्काउट-गाइड के यूनिटों का पंजीकरण, प्रत्येक वर्ष होगा नवीनीकरण

बदायूँ : बच्चों में उच्च कोटि की नैतिकता, अनुशासन, राष्ट्रीय एकता की भावना के साथ चरित्र निर्माण के लिए जिले के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट, कस्तूरबा व अन्य प्राइवेट विद्यालयों में स्काउटिंग-गाइडिंग को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।
शिक्षा निदेशक (बेसिक) उत्तर प्रदेश लखनऊ प्रताप सिंह बघेल ने समस्त मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) और समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जिले में स्काउटिंग-गाइडिंग की गतविधियों को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए हैं। स्काउटिंग-गाइडिंग के संचालन के लिए भारत स्काउट और गाइड संस्था बदायूं से कक्षा एक से आठ तक के प्रत्येक विद्यालय को एक-एक यूनिट का पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। कक्षा एक से पांच तक के विद्यालयों में यूनिट (दल) का पंजीकरण होगा। जिसमें 24 कब और 24 बुलबुल होंगी। कक्षा छह से आठ के विद्यालयों में यूनिट (दल) का फार्म भरकर पंजीकरण कराना होगा। जिसमें 32 स्काउट और 32 गाइड होंगी। जिस विद्यालय में बच्चों की संख्या अधिक होगी उसी अनुपात में बढ़ाई जाएगी। जिन विद्यालयों में यूनिट (दल) पूर्व में संचालित हैं वह विद्यालय नवीनीकरण अवश्य करा लें।
जिन विद्यालयों में यूनिट लीडर के रूप में अध्यापक-अध्यापिकाएं प्रशिक्षित नहीं हैं। उनकों भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश संस्था के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। शिविर सात दिन का आवासीय होगा। जिले से 50 अध्यापक-अध्यापिकाओं की सूची भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश प्रादेशिक संस्था को जून 2024 तक भेजी जाएगी।
स्काउट-गाइड की वर्दी अनिवार्य होगी। डीबीटी योजना के माध्यम से 2 सेट यूनीफार्म के लिए प्रेषित धनराशि से पंजीकृत कब-बुलबुल, स्काउट-गाइड दलों के छात्र-छात्राओं को एक सेट यूनीफार्म और एक सेट स्काउट-गाइड यूनिफार्म अभिभावकों द्वारा दिलाई जाएगी। इसके साथ ही कब-बुलबुल, स्काउट-गाइड का ब्लाक स्तर पर एक बैंड भी तैयार किया जाएगा। बैंड की जिला और अंतर्जनपदीय स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।
भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश संस्था के द्वारा जिले और प्रदेश स्तर पर आयोजित बीएसजी ज्ञान प्रतियोगिता, जनपद व प्रादेशिक स्तर पर सर्वोत्तम कैडेट प्रतियोगिता के अलावा अन्य गतविधियों में अधिक से अधिक कब-बुलबुल, स्काउट-गाइड की प्रतिभागिता कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कक्षा 6, 7 और 8 के लिए स्काउट-गाइड पाठ्यक्रम का निर्धारित समय सारिणी के अनुसार पठन-पाठन भी कराया जाएगा।

जिला संगठन कमिश्नर मु.असरार ने बताया कि जिन विद्यालयों के दलों का पंजीकरण नहीं हुआ है। शीघ्र पंजीकरण करा लें। जिनका पंजीकरण हो गया है। वे विद्यालय नवीनीकरण करा लें।
पूर्व जिला ट्रेनिंग कमिश्नर संजीव कुमार शर्मा ने बताया कि भारत स्काउट और गाइड संस्था के तत्वावधान में विद्यालयों में स्काउटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। विद्यालयों की तिथियां निर्धारित कर स्काउट शिविर शुरू कर दिए जाएंगे।

रिपोर्टर निर्दोष शर्मा