तिजारा। आज तिजारा के बोलनी गांव के सरकारी स्कूल और पावटा मंदिर परिसर में 200 पेड़ लगाए गए। यह महत्वपूर्ण कार्य ओरियंट सिंटेक्स के समाजसेवी प्रबंध निदेशक हरी राम शर्मा जी और सामाजिक संगठन ओशी फाउंडेशन द्वारा संपन्न किया गया। “एक पेड़ मां के नाम” मुहिम के अंतर्गत मंदिर कमेटी के अध्यक्ष श्री सुभाष यादव और महाराज जी श्री लाल गिरी जी ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर वृक्षों का नामांकन किया।
इस पौधारोपण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ बनाना था। साथ ही प्रदूषण के विस्तार को रोकने के लिए वृक्षारोपण को एकमात्र उपाय के रूप में प्रस्तुत किया गया। पेड़ न केवल हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को भी शुद्ध और स्वच्छ बनाते हैं, जिससे जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण जैसी गंभीर समस्याओं का समाधान संभव है।
“एक पेड़ मां के नाम” कार्यक्रम के इस अवसर पर बोलनी गांव के राजकीय विद्यालय के अध्यापक और समाजसेवी प्रदीप यादव, टीम ओशी से प्रमोद शर्मा, राम अवतार प्रजापत, केशव, अमन, शंकर, अंशुमन, राहुल, राजेश और सिद्धांत सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे।
इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी सहभागी बधाई के पात्र हैं। इस प्रकार के वृक्षारोपण कार्यक्रम हमें प्रेरणा देते हैं कि हम भी अपने आस-पास के पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए अपना योगदान दें। ऐसे कार्य न केवल हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण सुनिश्चित करते हैं, बल्कि हमें भी मानसिक संतोष और आनंद की अनुभूति कराते हैं। ओशी फाउंडेशन और पावटा मंदिर के सहयोगियों का यह प्रयास वास्तव में सराहनीय है और अन्य संगठनों के लिए प्रेरणादायक है।

रिपोर्टर मुकेश कुमार