जिलाधिकारी व SSP की आगामी पर्वों गंगा दशहरा, ई-उल-जुहा(बकरीद), बड़ा मंगल आदि को शांतिपूर्ण महौल में सम्पन्न कराये जाने के उददेश्य से महत्वपूर्ण बैठक..

गंगा दशहरा पर श्रद्धालु गहरे पानी में ना जाये इस हेतु बैरिकेटिंग कर साइनेज बोर्ड लगाये जायें-जिलाधिकारी

बकरीद पर सड़कों पर ना हो नमाज, नमाज या कुर्बानी को लेकर कोई नई परम्परा ना डाली जाए, SSP

बड़ा मंगल पर आयोजित होने भण्डारों के कारण जाम की स्थिति ना हो उत्पन्न, उपयुक्त स्थानों पर आयोजित हो भण्डारे

कावड़ यात्रा के रुटों का निरीक्षण कर मार्गों की स्थिति व विद्युत तारों आदि के सम्बंध में रिपोर्ट दें सम्बंधित, जिससे ससमय कमियां करायी जा सके दूर

बरेली, 14 जून। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान की उपस्थिति में आज गंगा दशहरा, ई-उल-जुहा(बकरीद) एवं बड़ा मंगल के पर्व पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गयी।  

बैठक में आगामी 16 जून को गंगा दशहरा पर्व के दृष्टिगत बताया गया कि अपने जनपद में छः स्थानों पर स्नान व चार स्थानों मेला आयोजित होता है, इन समस्त स्थानों पर इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि स्नान को आने वाले श्रद्धालु गहरे पानी में ना जायें, इसके लिये एक बड़े क्षेत्र में स्नान हेतु बैरिकेटिंग की जाये और साइनेज बोर्ड व वॉच टावर भी बनाये जायें। इसके अतिरिक्त गंगा स्नान वाले स्थानों पर पर्याप्त लाईट व्यवस्था रखी जाये और अलाउन्समेंट के लिये भी आवश्यक तैयारियां कर ली जायें। गंगा दशहरा स्नान व मेलों में महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाये। निर्देश दिये गये कि सम्बंधित सीओ, एसएचओ, एसडीएम, बीडीओ, एडीओ व ईओगण टीम बनाकर आयोजन स्थलों का भ्रमण कर लें व आवश्यक तैयारियां समय से सुनिश्चित करायें।

बैठक में आगामी 17 जून को ई-उल-जुहा(बकरीद) के पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु भी सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिसमें बताया गया कि सड़कों पर नमाज ना पढ़ी जाये इसके लिये नमाज का समय अलग-अलग निर्धारित कर लिया जाये, यदि ईदगाह भर जाये तो नजदीकी मस्जिद में नमाज अदा की जाये लेकिन किसी भी दशा में सड़कों पर नमाज ना पढ़ी जाये। नमाज या कुर्बानी को लेकर कोई नई परम्परा न डाली जाए, अभी तक जिन स्थानों पर परम्परागत रुप से नमाज व कुर्बानी होती रही है उन्हीं स्थानों पर की जाये। लाउडस्पीकरों को भी निर्धारित डैसिमल की आवाज में रखा जाये तथा इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये कि नमाज के बाद कोई भड़काऊ भाषण ना देने पाये। बैठक में यह भी निर्देश दिये गये कि नये स्थानों तथा खुले स्थानों पर कुर्बानी ना हो। कुर्बानी का अवशेष नालियों में ना बहाया जाये, अवशेष को निर्धारित स्थानों पर गहरे गडढों में अच्छे से दबाया जाये, जिससे कोई पशु/पक्षी उसको निकाल कर इधर-उधर ना फैलाने पाये। कुर्बानी अवशेषों को निस्तारण हेतु ढांक कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाये।

बैठक में आगामी 18 जून को बड़ा मंगल के अवसर पर मंदिरों में आयोजित होने वाले भण्डारों के सन्दर्भ में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये कि भण्डारों का आयोजन ऐसे स्थानों पर ना हो, जिससे रोड जाम होने की स्थिति आये। इसके लिये आयोजकों द्वारा उपयुक्त स्थानों का चयन पूर्व से कर लिया जाये वही पर भण्डारों का आयोजन कराया जाये। अक्सर देखा जाता है कि भण्डारों के उपरांत प्लास्टिक ग्लास, दोने आदि इधर-उधर फेक दिये जाते हैं, ऐसा ना हो इसके लिये डस्टबिन आदि का प्रयोग किया जाये और इधर-उधर गंदगी ना फैलायी जाये।

बैठक में जिलाधिकारी ने आने वाले समय में आयोजित होने वाली कावड़ यात्राओं के दृष्टिगत सम्बंधित अधिकारियों को कावड़ के रुटों का निरीक्षण कर मार्गों की स्थिति तथा विद्युत सम्बंधी स्थिति जैसे- जर्जर/झूलते हुये तार, विद्युत पोलों की खराब स्थिति आदि जैसी कहीं समस्या हो तो निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये गये, जिससे समय रहते कमियों को दूर कराया जा सके।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिये कि घाटों पर स्नान हेतु जहां बैरिकेटिंग की जाये उसके अतिरिक्त लोग अन्यत्र स्थान पर स्नान ना करें यह भी सुनिश्चित किया जाये। नाविकों द्वारा यदि श्रद्धालुओं को नौका भ्रमण कराया जाये तो नाव की निर्धारित क्षमता के अनुरुप तथा लाइफ जैकेट आदि सुरक्षा उपकरणों के साथ ही कराया जाये अन्यथा ना कराया जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिये कि कुर्बानी के उपरांत अवशेषों का निस्तारण जिन स्थानों पर कराया जा रहा हो इसकी जानकारी पुलिस के पास भी होनी चाहिए। इसके लिये संबंधित ईओ से समन्वय स्थापित कर लें। जहां अवशेषों का निस्तारण हो वहां सफाई कर्मियों की भी ड्यूटी अवश्य लगायी जाये, जिससे वह इस बात का ध्यान रखें कि कोई पशु/पक्षी अवशेषों को इधर-उधर ना फैलाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी (नगर) सौरभ दुबे, पीडी डीआरडीए तेजवंत सिंह, पुलिस अधीक्षक (नगर) राहुल भाटी, एसपी ट्रैफिक शिवराज सिंह, एसपी देहात, सिटी मजिस्ट्रेट, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रत्यक्ष रूप से व समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी/सहायक विकास अधिकारी, ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत, पुलिस क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी आदि वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।