कैपिटल ग्रीन सोसायटी भिवाड़ी में आज सोसाइटी रहवासियों के लिए राजेश द्विवेदी, फायर सेफ्टी ट्रेनर द्वारा नि:शुल्क अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

वर्तमान में बढ़ते हुए तापमान के कारण आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हुई है और सभी के लिए खतरा भी बड़ा है ऐसी स्थिति में हमें अग्नि सुरक्षा के समुचित उपाय एवं उसकी पूरी जानकारी होना भी बेहद आवश्यक है इसी संदर्भ में आज सोसाइटी के निवासी गौतम चौधरी के प्रयास से सोसाइटी निवासियों को राजेश द्विवेदी व उनकी बेटी श्रुति द्विवेदी, जो कंपनी में सेफ्टी ऑफिसर है ने अग्नि सुरक्षा एवं बचाव के गुण सिखाए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में घर में एलपीजी गैस का सुरक्षित उपयोग, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी, ओवरलोड एवम शॉर्ट सर्किट से बचाव। अपने वाहन को कैसे आग से सुरक्षित रखें एवं ऑफिस के लिए भी अग्नि सुरक्षा के बचाव व उपकरण कौन से होने चाहिए आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी


अग्नि सुरक्षा के उपकरणों का प्रदर्शन कर उनका प्रायोगिक अभ्यास भी कराया जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों व महिलाओं फायर एक्सटिंग्विशर अपने हाथ से चलाएं एवं सिक्योरिटी टीम के द्वारा फायर हाइड्रेंट सिस्टम को चलकर अभ्यास किया गया।

इस अवसर पर काफी संख्या में रहवासी पार्क में एकत्रित हुए एवं उनके साथ बहुत सारे परिवारों ने अपनी अपनी बालकनी से भी इस कार्यक्रम की पूरी जानकारी ली। सोसाइटी अध्यक्ष राजेंद्र पटेल, कोषाध्यक्ष अजय गिरी,
सोसाइटी प्रबंधक साहब खान, गौतम चौधरी, अरुण सिंह, जेपी शर्मा, भूप सिंह, पंकज, आदिल, कृति द्विवेदी एवं अन्य रहवासी मौजूद रहे।

रिपोर्टर मुकेश कुमार