एकता और अनुशासन से बच्चे रचते हैं नया इतिहास : चयनिका

बदायूँ : मदर एथीना स्कूल में भारत स्काउट गाइड संस्था के तत्वावधान में चल रहे तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन स्काउट गाइड को प्राथमिक उपचार, गांठे बंधन और तूफानों, भीषण आपदाओं, अग्निकांडों, भूस्खलन में फंसे लोगों को निकालने आदि की ट्रेनिंग दी गई।
पूर्व जिला ट्रेनिंग कमिश्नर संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि आपदाएं कभी कह कर नहीं आती स्वयं के लिए तैयार रखना पड़ता है। उन्होंने कहा कि स्काउटिंग की ट्रेनिंग पाकर युवा हर चुनौतियों को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ता है। आपदाओं में फंसे लोगों की हर संभव सहायता करता है। निस्वार्थ सेवा करना उसका पहला धर्म है।
विद्यालय की निदेशिका चयनिका सारस्वत ने कहा कि एकता और अनुशासन से व्यक्तित्व निखरता है। बच्चों में नया इतिहास रचने की श्रेष्ठ सामर्थ्य आती है। बच्चे हर कार्य को मन लगाकर सीखें और महान लक्ष्य पाएं।
स्काउट गाइड को मरीज को ले जाने के तरीके, अग्निकांड में फंसे, कुएं में गिरे लोगों को निकालने, टेंट बनाने आदि की ट्रेनिंग दी गई।
इसके अलावा विद्यालय में बच्चों को जरकला महिला हस्तशील्प प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के सीईओ आशुतोष आनंद ने बच्चों को जरी जरदोजी हस्तकला से परिचित कराया और विभिन्न कशीदाकारी के विषय में जानकारी दी। वही हार्टफूलनेस के विशेष प्रशिक्षण के लखन सिंह अनुज सक्सेना ने बच्चों को ध्यान और उसके महत्व की जानकारी दी। बच्चों ने मन लगाकर सीखा। इस मौके पर विपिन सक्सेना ज्योति आदि मौजूद रहीं।

रिपोर्टर निर्दोष शर्मा