मतदान प्रतिशत में बदायूं बने एक मिसाल, सभी मिलकर करें प्रयास

बदायूँ ।20 अप्रैल बताते चलें कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए सामान्य प्रेक्षक के0के0सुदामा राव ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा कि टीम वर्क व परस्पर समन्वय के साथ निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराये। जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने निर्वाचन के दृष्टिगत की गई तैयारियो की विस्तार से जानकारी दी। सामान्य प्रेक्षक ने की गई तैयारों पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। सामान्य प्रेक्षक ने स्वीप गतिविधियों पर आधारित पुस्तिका का फीता काटकर विमोचन भी किया। इस अवसर पर पुलिस प्रेक्षक डा0 प्रियंका नारनवरे भी मौजूद रही।
कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेई सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए सामान्य प्रेक्षक के0के0सुदामा राव ने कहा कि अभिनव पहल को बढ़ावा देते हुए मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जाएं। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत के मामले में बदायूं एक मिसाल बने, इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए उनकी भी भागीदारी मतदान प्रतिशत बढ़ाने में करने के लिए।
सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि वोटर पर्ची का शत प्रतिशत वितरण कराया जाए। उन्होंने एपिक कार्ड के वितरण व प्रशिक्षण सत्र के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से डिस्टिक सिक्योरिटी प्लान के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मतदान केदो व बूथो पर आयोग द्वारा निर्धारित एश्योर्ड मिनिमम फैसेलिटीज का होना सुनिश्चित कराया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने जनपद में किए गए अभिनव पहल व चुनाव के संबंध में की गई विभिन्न तैयारियो पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा निर्वाचन के लिए गठित विभिन्न टीम सक्रिय हैं। निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शी, निर्विघ्न व सकुशल ढंग से संपन्न कराया जाएगा। मतदान केन्द्रांे पर आयोग की मंशा अनुरूप एश्योर्ड मिनिमम फैसेलिटीज भी कराई गई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 01 से 05 मई के मध्य प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक दिन एक शपथ कार्यक्रम हर बूथ पर आयोजित कराया जाएगां। उन्होंने बताया कि मतदान केदो पर छाया, पेयजल की भी व्यवस्था कराई जा रही है तथा मंडल स्तर पर बनाई गई मोबाइल एप का भी प्रचार प्रसार कराया जाएगा, जिसके माध्यम से मतदाता अपने बूथ को ट्रेस कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि 23 बदायूं लोकसभा क्षेत्र जिसमें पांच विधानसभाएं आती हैं जिनमें से चार जनपद बदायूं की है जिनमें बिसौली, सहसवान, बिल्सी और बदायूं तथा एक विधानसभा जनपद संभल की गुन्नौर है। पूरे 23 बदायूँ संसदीय क्षेत्र में 1367 मतदान केंद्र तथा 2117 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 23 बदायूं संसदीय क्षेत्र में 1074637 पुरुष मतदाता, 933066 महिला मतदाता तथा 111 अन्य मतदाता इस प्रकार कुल 2007814 मतदाता हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि मतदान के दिन जनपद में पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहेगा। उन्होंने पुलिस कार्मिकों के लिए की गई विभिन्न व्यवस्थाओं तथा वुलनरेबल व क्रिटिकल बूथ पर पुलिस के कम से कम समय में पहुंचने के संबंध में भी जानकारी दी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव शर्मा ने बताया कि जनपद में आवश्यक सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों के वोट डलवाने के लिए फैसिलिटेशन सेंटर का निर्माण भी कराया जाएगां। उन्होंने बताया कि जनपद में 85 वर्ष से अधिक आयु के व पीडब्ल्यूडी वोटर कुल मिलाकर 235 हैं।
इस अवसर पर स्वीप गतिविधियों के संबंध में की गई किए गए विभिन्न कार्यों व प्रशिक्षण सत्र के बारे में मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने प्रस्तुतीकरण दिया तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव शर्मा ने चुनाव की तैयारी व अन्य व्यवस्थाओं पर पीपीटी के माध्यम से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, अपर जिला अधिकारी प्रशासन रेनू सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव शर्मा, सभी उप जिलाधिकारी व विभिन्न टीमों के प्रभारी आदि मौजूद रहे।
रिपोर्ट सैयद तुफैल अहमद