जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र बरेली की विधानसभा बरेली शहर के आदर्श मतदान केन्द्र/महिला प्रबन्धित बूथ, विगत निर्वाचन में कम मतदान वाले बूथ, एस0एस0टी0 नाका आदि का किया निरीक्षण

सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट तथा सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

अच्छा कार्य किये जाने पर बीएलओ हुमा खान को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

बरेली, 05 अप्रैल। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान के साथ लोकसभा क्षेत्र बरेली की विधानसभा बरेली शहर का भ्रमण किया गया।

भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम सुर्खा छावनी पूर्वी स्थित हार्टमैन कॉलेज में प्रस्तावित आदर्श मतदान केन्द्र/महिला प्रबन्धित बूथ निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी और विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये गये कि दिव्यांग रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

उक्त के उपरांत रेलवे कालोनी इज्जतनगर स्थित मॉडल जूनियर हाईस्कूल में गत लोकसभा निर्वाचन-2019 में न्यूनतम मतदान वाले केन्द्र का निरीक्षण किया गया तथा स्थानीय लोगों से संवाद कर कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली गयी। निरीक्षण के दौरान बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जायें तथा सभी मतदाताओं को ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड करायें और मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जाये। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया तथा स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत बनायी गयी रंगोलियों को देखा और प्रशंसा भी की गयी।

उक्त के उपरान्त नगरिया परीक्षित स्थित कुंवर रंजीत सिंह इण्टर कॉलेज में बने बूथ का निरीक्षण किया गया और विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये गये कि खिड़कियों पर मच्छरों से बचाव हेतु जाली लगाई जाये।

उक्त के उपरांत बिहारमान नगला स्थित पी0सी0 आजाद इण्टर कालेज में बने वेल्नरेबल/ क्रिटिकल बूथ का निरीक्षण किया गया और विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये गये कि पीने का पानी, साफ-सफाई, खिड़कियों में जाली आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया तथा छात्राओं द्वारा मतदाता जागरुकता के अन्तर्गत नुक्कड़ नाटक, गीत प्रस्तुत किये गये। समस्त छात्र /छात्राओं से कहा गया कि मतदाता जागरुकता का प्रमुख उद्देश्य है कि सभी लोगां को अधिक से अधिक मतदान के लिये प्रेरित किया जाये और ‘माई बूथ‘ एप अपने परिवार के समस्त लोगों के मोबाइल में डाउनलोड करें जिससे यह पता चलता रहेगा कि कितने लोग बूथ पर मतदान हेतु लाइन में लगे हैं। अतः मतदाता को बहुत देर तक लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा तथा अपने घर के सभी सदस्यां को मतदान हेतु प्रेरित करें।

उक्त के पश्चात चौकी बरियर नम्बर 2 पर स्थित एसएसटी नाका का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिये गये कि जो भी गाड़ी चेक की जाये उसका रजिस्टर में भी अंकन किया जाये तथा जो गाड़ी संदिग्ध दिखाई दें केवल उसी को ही रोका जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ तहसील सदर स्थित सभागार में बैठक की। बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि पोलिंग बूथों पर आवश्यक व्यवस्थाओं पीने का पानी, शौचालय, पंखा, लाईट, खिड़कियों में जाली मच्छरों से बचाव हेतु आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और मतदान से एक दिन पूर्व जब पोलिंग पार्टियां आती है तो बूथ पर उन्हें भोजन की समस्या होती है ऐसी स्थिति में पोलिंग पार्टी के लिये भोजन की व्यवस्था स्कूल रसोईया द्वारा भुगतान के आधार पर करायी जायेगी। जहां सरकारी विद्यालय नहीं है वहां पर पूर्व से निर्धारित कर लें कि किस प्रकार भोजन की व्यवस्था की जायेगी। बैठक में निर्देश दिये गये कि यदि हैण्डपम्प खराब है तो उसे ठीक करवाया जाये और शौचालयों में यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि कही ताला आदि तो नहीं पड़ा है। जल निगम को निर्देश दिये गये कि समस्त बूथों पर पीन के पानी की उचित व्यवस्था की जाये। विद्युत विभाग को निर्देश दिये गये कि यदि किसी स्कूल में विद्युत का बिल बकाया है और उसका कनेक्शन काट दिया गया है तो उसे चुनाव से पूर्व जोड़ दिया जाये।

बैठक में सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये गये कि बूथों का निरीक्षण कर लें, बूथ के आस-पास के एरिया में गन्दगी हो तो सम्बंधित से समन्वय स्थापित कर सफाई करा लें। वेबकास्टिंग हेतु चयनित बूथों में कैमरा कहां लगना है जहां से वोटर और मतदान कार्मिक लोग स्पष्ट दिखायी दें उसका भी चिन्हांकन कर लें, वेबकास्टिंग हेतु बूथ पर विद्युत व्यवस्था तथा यह भी देख लें कि कैमरे से विद्युत प्लग की दूरी सात मीटर से ज्यादा ना हो। किसी बूथ का रास्ता इस लायक नहीं है कि वहां बस आदि पहुंच सके तो सम्बंधित एआरओ को इसकी जानकारी समय रहते दी जाये, जिससे छोटी गाड़ियों की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। समस्त सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट वेबकास्टिंग बूथों की सूची, दिव्यांग, 85 आयु वर्ग से अधिक के मतदाताओं की सूची संबंधित एआरओ से अवश्य प्राप्त कर लें तथा अपने पास एआरओ, एसएचओ, सीओ, सम्बंधित बीएलओ व पार्टी निर्धारण होने के पश्चात पीठासीन अधिकारियों के नम्बर अवश्य रखें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने बैठक में सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि सेक्टर पुलिस अधिकरियों के साथ समन्वय बनाकर रखें, जब चुनाव कराकर जिस गाड़ी से पोलिंग पार्टियां लौटती हैं उन गाड़ियों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स भी रहे यह सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पाया कि बूथ संख्या 305 की बीएलओ हुमा खान द्वारा मृत, डुप्लिकेट वोटर, जो लोग अन्यत्र स्थान पर रहने लगे हैं उनके वोट काटने और नये वोट जोड़ने का अच्छा कार्य किये गया है, जिस पर बीएलओ हुमा खान को तहसील सदर सभागार में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, नगर मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, उप जिलाधिकारी सदर रत्निका श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त, खण्ड शिक्षा अधिकारी, जल निगम, विद्युत विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।