सम्भल ।बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी के निर्देशन एवं मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान की अध्यक्षता में श्रम बन्धु की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सहायक निदेशक कारखाना द्वारा कारखाना पंजीयन के विषय में विस्तार रूप से जानकारी दी।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अपंजीकृत कारखाने का निरीक्षण किया जाए एवं अधिक से अधिक कारखानों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें।


सेस के संबंध में चर्चा की गई एवं सहायक श्रम आयुक्त द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत 1% धनराशि उपकर जमा करने का प्रावधान है। इसके अंतर्गत प्रतिष्ठानों का पंजीकरण किया जाए एवं और उन्होंने कहा कि निजी रिहायशी भवनों को छोड़कर जिनकी कुल लागत 10 लाख रुपए से कम है पर एक परसेंट धनराशि उपकर के रूप में जमा कराए जाने का प्रावधान है मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
श्रमिक पंजीयन के संबंध में भी चर्चा की गई। एवं मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे मनरेगा श्रमिक जिन्होंने 90 दिन या उससे अधिक कार्य किया है। उसका पंजीकरण इसके अंतर्गत कराया जाए। सहायक श्रम आयुक्त ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के विषय में भी जानकारी प्रदान की मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मनरेगा श्रमिकों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाए।
ई-श्रम पोर्टल को लेकर भी चर्चा की गई इसके अंतर्गत असंगठित कर्मकार अपना पंजीकरण करा सकता है। जिसके माध्यम से श्रमिक को मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत दो लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ₹5 लाख तक का निशुल्क इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी ने सहायक श्रम आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें तथा विभागों में भी अपनी योजनाओं का प्रदर्शन करें ताकि अधिक से अधिक लोग लाभ प्राप्त कर सकें।


श्रम अधिनियम के प्रवर्तन के संबंध में भी चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया गया तथा श्रमिकों के हित में चल रही कल्याणकारी योजनाएं जैसे मातृत्व शिशु एवं बालिका आशीर्वाद मदद योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, कन्या विवाह योजना, अटल आवासीय विद्यालय योजना आदि योजनाओं पर चर्चा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देशित किया तथा बैठक में उपस्थित उद्योग बन्धु से अपील करते हुए कहा कि श्रमिकों को अधिक से अधिक जागरूक करें। ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण हो सके।
इस अवसर पर सहायक श्रम आयुक्त सुरेंद्र कुमार सिंह, सहायक निदेशक कारखाना मुरादाबाद अमित कुमार, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आशीष सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनोद शर्मा, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग राजीव कुमार,आई आई ए के चैप्टर चेयरमैन कमल कौशल वार्ष्णेय, ममता राजपूत सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट